S M L

अफगान सांसद का दावा, देश में एक दिन में हुए दो हवाई हमलों से 21 नागरिकों की मौत

दोनों हवाई हमले सांगिन जिले में शुक्रवार देर रात उस समय किए गए जब नाटो के समर्थन वाले अफगानबलों और तालिबान के बीच लड़ाई चल रही थी

Updated On: Feb 10, 2019 05:28 PM IST

FP Staff

0
अफगान सांसद का दावा, देश में एक दिन में हुए दो हवाई हमलों से 21 नागरिकों की मौत

अफगानिस्तान के दक्षिणी हेलमंद प्रांत में हवाई हमलों में महिलाओं और बच्चों समेत 21 नागरिकों की मौत हो गई है. क्षेत्र के एक सांसद ने रविवार को यह दावा किया.

सांसद मोहम्मद हाशिम अल्कोजई ने कहा कि एक हमले में 13 नागरिकों की और दूसरे हमले में आठ नागरिकों की मौत हो गई. दोनों हवाई हमले सांगिन जिले में शुक्रवार देर रात उस समय किए गए जब नाटो के समर्थन वाले अफगानबलों और तालिबान के बीच लड़ाई चल रही थी.

अल्कोजई ने बताया कि हवाई हमलों में कम से कम पांच अन्य लोग घायल हो गए. उन्होंने बताया, ‘हवाई हमलों के पीड़ितों में निर्दोष लोग ही शामिल हैं.’ उन्होंने कहा कि सैन्य अभियानों ने जनता के गुस्से को भड़का दिया है.

प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता उमर ज्वाक ने बताया कि उग्रवादियों ने एक असैन्य इलाके से अफगान बलों पर गोलियां चलानी शुरू कर दी. उन्होंने हवाई हमलों में नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि की लेकिन उन्होंने ज्यादा सूचना नहीं दी. उन्होंने कहा कि जांच शुरू कर दी गई है.

द बेलिंगम हेराल्ड की खबर के मुताबिक, अल्कोजई ने कहा कि वो इन हमलों में निर्दोष नागरिकों की मौत का मुद्दा उठा चुके हैं, लेकिन इस पर अब तक कोई एक्शन नहीं लिया जा सका है.

अफगानिस्तान के अधिकतर इलाकों में अपनी मौजूदगी रखने वाला तालिबान नियमित रूप से सुरक्षाबलों पर ये हमले करता रहता है.

इसके इतर, गवर्नर के प्रवक्ता ज़बीहुल्लाह अमानी ने बताया कि तालिबान के लड़ाकों ने शनिवार को उत्तरी सरी पुल प्रांत में एक चेकपॉइंट पर हमला किया था, जिसमें आठ अफगान पुलिसकर्मियों की मौत हो गई और घंटों चली इस मुठभेड़ में तीन पुलिस वाले घायल हो गए. एक दूसरे चेकपॉइंट पर भी आतंकियों ने हमला किया, जिसमें तीन सैनिक मारे गए और चार घायल हो गए.

(एजेंसी से इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi