S M L

अफगानिस्तान: सैनिकों ने तालिबान के कब्जे से छुड़ाए 149 बंधक

सोमवार सुबह तालिबान ने उत्तरी अफगानिस्तान के कुंदूज प्रांत से तीन बसों को घेरकर उनमें सवार 150 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया था

Updated On: Aug 20, 2018 04:05 PM IST

FP Staff

0
अफगानिस्तान: सैनिकों ने तालिबान के कब्जे से छुड़ाए 149 बंधक
Loading...

अफगानिस्तान के कुंदुज प्रांत से अगवा किए गए लोगों में से 149 को अफगान सैनिकों नें तालिबानियों के कब्जे छुड़ा लिया है. अधिकारियों के मुताबिक इनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं.

दरअसल सोमवार सुबह तालिबान ने उत्तरी अफगानिस्तान के कुंदूज प्रांत से तीन बसों को घेरकर उनमें सवार 150 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया था. नजदीकी ताकहर प्रांत के पुलिस प्रमुख अब्दुल रहमान अक्ताश के मुताबिक अगवा किए गए यात्री बादख्शान और ताकहर प्रांत से हैं और वह राजधानी काबुल जा रहे थे.

अल जजीरा की खबर के अनुसार तालिबान के प्रवक्ता ने तीन बसों को अपने कब्जे में लेने की पृष्ठी की है. उनका कहना है कि वह नागरिक यात्रियों को छोड़ देंगे लेकिन सैनिक नागरिकों को अपने कब्जे में रखेंगे.

हालांकि सोमवार सुबह तालिबानियों के कदम के बाद से ही अफगान सैनिकों ने बचाव कार्य चलाया. जिसमें 149 यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. कुंदूज प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता का कहना है कि अभी भी 21 लोग तालिबानियों के कब्जे में हैं.

ईद के मौके पर राष्ट्रपति गनि ने की संघर्षविराम की पेशकश

मालूम हो कि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने इस हफ्ते ईद के मौके पर तालिबान के साथ सशर्त संघर्षविराम की घोषणा की थी. इसके बावजूद तालिबान ने लोगों को बंधक बनाया है. हालांकि राष्ट्रपति गनि के संघर्षविराम का जवाब तालिबान ने अभी तक नहीं दिया है. लेकिन ईद के मौके पर कुछ लोगों को छोड़ने का ऐलान जरूर उन्होंने किया है.

इसी साल जून में भी राष्ट्रपति गनी ने तालिबानियों से ईद के मौके पर युद्धविराम की पेशकश की थी. जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया था. हालांकि ईद के बाद तालिबान ने इस समझौते को आगे जारी रखने से इनकार कर दिया और फिर से सशक्त आंदोलन शुरू कर दिया.

हाल के वर्षों में तालिबान ने फिर से सिर उठाया है और वह पूरे अफगानिस्तान में सभी इलाकों पर कब्जा जमाने की फिराक में है. आतंकी समूह बड़े पैमाने पर बम हमलों को अंजाम दे रहा है जिनमें बड़ी संख्या में लोग मारे गए हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi