S M L

पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री बने शाहिद खाकान अब्बासी!

नवाज शरीफ के छोटे भाई शाहबाज शरीफ के सांसद चुने जाने तक अंतरिम प्रधानमंत्री होंगे अब्बासी

Bhasha Updated On: Jul 29, 2017 08:01 PM IST

0
पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री बने शाहिद खाकान अब्बासी!

शाहिद खाकान अब्बासी पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री नियुक्त किए गए हैं. पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई शाहबाज शरीफ के संसद का सदस्य चुने जाने तक पीएमएल-एन के वरिष्ठ नेता और पूर्व पेट्रोलियम मंत्री शाहिद खाकान अब्बासी अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में सरकार चलाएंगे.

शुक्रवार को देश के सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के तौर पर अयोग्य ठहरा दिया था. कोर्ट ने पनामा पेपर्स मामले में उनके और उनके बेटों के खिलाफ भी भ्रष्टाचार के मामले दर्ज करने का निर्देश दिया था.

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने तीन घंटे तक चली बैठक में शाहबाज को प्रधानमंत्री नियुक्त करने का फैसला किया. उसने कहा कि शाहबाज के संसद का सदस्य चुने जाने तक देश चलाने के लिए पूर्व पेट्रोलियम मंत्री अब्बासी को अंतरिम प्रधानमंत्री नामित किया गया है.

इस बारे में आखिरी ऐलान नवाज शरीफ द्वारा पार्टी संसदीय दल की औपचारिक बैठक में किया जाएगा. यह बैठक शनिवार को इस्लामाबाद में हो रही है.

पार्टी सूत्रों ने पहले कहा था कि शरीफ ने शुक्रवार को एक बैठक में अपने छोटे भाई शाहबाज का नाम प्रस्तावित किया. इसपर वहां मौजूद लोगों में से किसी ने भी इसे लेकर आपत्ति नहीं जताई.

शाहबाज शरीफ तुरंत प्रधानमंत्री का पदभार नहीं संभाल सकते क्योंकि वह नेशनल असेंबली के सांसद नहीं हैं. पाकिस्तान के संविधान के तहत प्रधानमंत्री बनने के लिए उन्हें पहले ससंद का सदस्य होना जरूरी है.

शाहबाज के सांसद चुने जाने पर शाहिद खाकान अब्बासी इस्तीफा दे देंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi