S M L

किसी भी वक्त शुरू हो सकता परमाणु युद्ध: उत्तर कोरिया

किम ने कहा कि उत्तर कोरिया को अपनी सुरक्षा के अधिकार के तहत परमाणु हथियार रखने का हक है

Updated On: Oct 17, 2017 02:40 PM IST

FP Staff

0
किसी भी वक्त शुरू हो सकता परमाणु युद्ध: उत्तर कोरिया

संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया के उप उच्चायुक्त ने कहा है कि कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव की स्थिति अब अपने चरम पर पहुंच गई है और किसी भी समय परमाणु युद्ध छिड़ सकता है. किम इन रयोंग ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की निरस्त्रीकरण समिति को बताया कि दुनिया में सिर्फ उत्तर कोरिया ऐसा देश है जो सन् 1970 के दशक से ही अमेरिका द्वारा सीधे परमाणु हमले के खतरे में रह रहा है.

किम ने कहा कि उत्तर कोरिया को अपनी सुरक्षा के अधिकार के तहत परमाणु हथियार रखने का हक है. किम ने अमेरिका की तरफ से कोरियाई प्रायद्वीप में 'परमाणु संपत्ति' का प्रदर्शन करने के लिए हर साल होने वाले सैन्य अभ्यास पर भी निशाना साधा. इसके बाद किम ने अपने नेता किम जोंग-उन को मारे जाने के लिए अमेरिकी गुप्त ऑपरेशन पर भी चर्चा की और इसे सबसे ज्यादा खतरनाक बताया.

उत्तर कोरिया की धमकी बचेगा नहीं अमेरिका

किम ने कहा, 'इस साल उत्तर कोरिया ने न्यूक्लियर फोर्स तैयार की है और अब वह पूरी तरह परमाणु शक्ति बन गया है जिसके पास अलग-अलग तरह के बम हैं, जिसमें एटम बम, हाइड्रोजन बम और अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक रॉकेट्स हैं. पूरा अमेरिका हमारी मिसाइलों की जद में और अगर अमेरिका ने हमारे क्षेत्र में घुसने की कोशिश की या फिर एक इंच भी छुआ तो वह हमारी तरफ से कठोर सजा पाने से बच नहीं पाएगा.'

किम ने उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच बढ़ती धमकियों और संयुक्त राष्ट्र के कड़े प्रतिबंधों पर भी बोला. किम ने कहा, 'जब तक अमेरिका की विरोधी नीति और उसकी तरफ से आ रही परमाणु हमले की धमकियां बंद नहीं होंगी तब तक हम अपने परमाणु हथियार और बैलिस्टिक रॉकेट्स को किसी भी स्थिति में बातचीत के बीच नहीं लाया जा सकता.' हालांकि, किम ने बाद में समिति से कहा कि उत्तर कोरिया एक परमाणु मुक्त दुनिया की कल्पना करता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi