S M L

अगले दो दिनों में आ सकता है बड़ा भूकंप, रिसर्चर ने दी चेतावनी

पृथ्वी, नेप्चयून, मंगल और चंद्रमा में एक दुर्लभ रेखा में आने वाले हैं, जिसकी वजह से पृथ्वी पर बड़ा भूकंप आ सकता है

Updated On: Dec 15, 2018 06:44 PM IST

FP Staff

0
अगले दो दिनों में आ सकता है बड़ा भूकंप, रिसर्चर ने दी चेतावनी

इस वीकेंड यानी अगले दो दिनों में दुनिया में कहीं भी भयानक भूकंप आ सकता है. फैंक हूगरबीट्स नाम के भूकंप रिसर्चर ने संबंधित अथॉरिटी को चेतावनी दी है. हूगरबीट्स का कहना है कि इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6 से ज्यादा होगी.

हूगरबीट्स खुद को न्यू-एज अर्थक्वेक रिसर्चर बताते हैं. वो डिट्रियनम नाम से अपनी वेबसाइट चलाते हैं. अपनी वेबसाइट पर उन्होंने बताया है कि पृथ्वी, नेप्चयून, मंगल और चंद्रमा में एक दुर्लभ रेखा में आने वाले हैं, जिसकी वजह से पृथ्वी पर बड़ा भूकंप आ सकता है.

हालांकि, उन्होंने ये नहीं बताया है कि ये भूकंप कहां आ सकता है. उन्होंने कहा है कि खगोलीय पिंडों के बीच गुरुत्व खिंचाव के वजह से धरती की टेक्टॉनिक प्लेट्स में हलचल मच सकती है, जो एक बड़े भूकंप का कारण बन सकता है.

हूगरबीट्स ने बताया है कि वो संभावित भूकंपों की भविष्यवाणी करने के लिए एक खास तकनीक 'सोलर सिस्टम जियोमेट्री इंडेक्स' का इस्तेमाल कर रहे हैं.

इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्स की खबर की मानें तो हूगरबीट्स ने इसके पहले भी भूकंप की भविष्यवाणी की थी. उन्होंने बताया था कि क्रिसमस के दौरान धरती पर कहीं बड़ा भूकंप आ सकता है, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 8 से भी ज्यादा हो सकती है.

हालांकि, बता दें कि अभी तक दुनिया में भूकंप की सही-सही भविष्यवाणी करने की तकनीक नहीं विकसित हुई है, इसलिए वैज्ञानिकों ने हूगरबीट्स की भविष्यवाणियों को खारिज कर दिया है.

इसके इतर कुछ कॉन्सपिरेसी थ्योरिस्ट्स का ये भी मानना है कि धरती पर जल्द ही कोई सिस्मिक एक्टिविटी हो सकती है, क्योंकि हमारे सौर मंडल के आसपास खतरनाक निबिरू प्लैनेट मंडरा रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi