S M L

CPEC पर चीन को भारत से करना चाहिए मशविरा: चीनी थिंक टैंक

चीन को विवादित क्षेत्र में सड़क नहीं बनानी चाहिए क्योंकि इसे (क्षेत्र) लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच विवाद है

Updated On: Sep 16, 2017 04:50 PM IST

Bhasha

0
CPEC पर चीन को भारत से करना चाहिए मशविरा: चीनी थिंक टैंक

चीन के एक थिंक टैंक ने कहा है कि बीजिंग को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर सड़क नहीं बनानी चाहिए क्योंकि यह इलाका विवादित क्षेत्र है.

शंघाई स्थित फुडान यूनिवर्सिटी के इंस्टिट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के एसोसिएट डीन शेन डिंगली यहां राष्ट्रीय सुरक्षा पर चल रहे संवाद में ‘इमर्जिंग वर्ल्ड ऑर्डर’ विषय पर बोल रहे थे.

उन्होंने कहा, ‘चीन को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर सड़क बनाने के लिए भारत से मशविरा करना चाहिए. चीन को विवादित क्षेत्र में सड़क नहीं बनानी चाहिए क्योंकि इसे (क्षेत्र) लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच विवाद है.’

चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) परियोजना के तहत चीन पाकिस्तान में 46 अरब डॉलर का भारी-भरकम निवेश कर रहा है. इसका मकसद दक्षिण-पश्चिमी पाकिस्तान से चीन के उत्तर-पश्चिमी स्वायत्त क्षेत्र शिंजियांग तक ग्वादर बंदरगाह, रेलवे और हाइवे के जरिए से तेल और गैस जल्दी पहुंचाना है. ये आर्थिक गलियारा चीन-पाक संबंधों में काफी महत्व रखता है.

सीपीईसी ग्वादर से काशगर तक लगभग 2442 किलोमीटर लंबा है. भारत ने इस गलियारा को लेकर विरोध जताया है क्योंकि इस योजना में सड़क पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान और बलूचिस्तान होते हुए गुजरेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi