S M L

4,000 साल पहले किसी ग्राहक ने की थी कस्टमर सर्विस की शिकायत, पत्थर पर लिखी मिली कंप्लेन

लंदन के ब्रिटिश म्यूजियम में एक मिट्टी का टैबलेट है, जो दरअसल 3800 साल पुराना कस्टमर कंप्लेन है

Updated On: Aug 22, 2018 03:14 PM IST

FP Staff

0
4,000 साल पहले किसी ग्राहक ने की थी कस्टमर सर्विस की शिकायत, पत्थर पर लिखी मिली कंप्लेन
Loading...

4000 साल पहले भी खराब कस्टमर सर्विस जैसी चीजें मौजूद थीं. तब भी लोग शिकायत करते थे. यानी चीजें ज्यादा अलग नहीं थीं. इसका सबूत भी मिल गया है.

लंदन के ब्रिटिश म्यूजियम में एक मिट्टी का टैबलेट है, जो दरअसल 3800 साल पुराना कस्टमर कंप्लेन है. ये टैबलेट दक्षिणी इराक के तेल अल-मुक्कय्यार से मिला था. 3800 साल पहले ये जगह मेसोपोटेमिया सभ्यता के उर शहर के रूप में जाना जाता था.

ब्रिटिश म्यूजियम में इस टैबलेट को आर्टिफैक्ट 131236 नंबर के साथ रखा गया है. बेबिलोनियन जमाने का ये टैबलेट नन्नी नाम के किसी शख्स ने ईया नसीर के नाम लिखा है. इस टैबलेट पर नन्नी ने शिकायत की है कि नसीर ने उसे कॉपर कच्ची धातु का गलत ग्रेड डिलीवर करवा दिया है. और इसमें एक अगले शिपमेंट के गलत रास्ते पर चले जाने और लेट होने की शिकायत की गई है.

इस टैबलेट की रिपोर्ट पिछले हफ्ते रेडिट पर छपी थी. ये टैबलेट अक्काडियन भाषा में क्यूनीफॉर्म स्क्रिप्ट में लिखा हुआ है. ये लेखन का शुरुआती चरण था. ये टैबलेट 11.6 सेंटीमीटर ऊंचा और 2.6 सेंटीमीटर मोटा है.

रेडिट की इस रिपोर्ट में इस टैबलेट का टांसलेशन समझाने के लिए एक लिंक भी दिया गया है. ये ट्रांसलेशन असीरियाई सभ्यता के विशेषज्ञ ए. लियो ऑपेनहाइम ने 1967 में अपनी किताब 'लेटर्स फ्रॉम मेसोपोटेमिया: ऑफिशियल, बिजनेस एंड प्राइवेट लेटर्स ऑन क्ले टैबलेट्स फ्रॉम टू मिलेनिया' में किया है.

इस शिकायत का पूरा मज़मून कुछ ऐसा है-

ईया नसीर को बता दो: नन्नी ये संदेश भेज रहा है:

जब तुम आए, तो तुमने मुझसे कहा, 'मैं जिमिल सिन (जब वो आएगा) को अच्छी गुणवत्ता की तांबे की सिल्लियां दूंगा.' तब तुम चले गए लेकिन तुमने अपना वादा नहीं निभाया. तुमने मेरे संदेशवाहक (सिट-सिन) के सामने खराब सिल्लियां रख दीं और कहा, 'अगर तुम इन्हें लेना चाहते हो तो लो. अगर नहीं लेना चाहते, तो चले जाओ.'

तुम मुझे क्या समझते हो, जो तुमने मेरे साथ ऐसा तिरस्कार का बर्ताव किया? मैंने हमारे जैसे सज्जनों को सामान लेने के लिए मेरे पैसे के साथ (जो तुम्हारे पास जमा हैं) भेजा था, लेकिन तुमने उन्हें कई बार खाली हाथ भेजकर मेरा अपमान किया है, वो भी दुश्मन के रास्तों से. क्या तेलमन के साथ व्यापार करने वालों में से कोई भी ऐसा व्यापारी है, जिसने मेरे साथ ऐसा बर्ताव किया है? बस तुमने मेरे संदेशवाहकों के साथ ऐसा बर्ताव किया है. क्या तुम ऐसा उस चांदी की छोटी मात्रा की वजह से कर रहे हो, जो मेरे पास उधार है? इसलिए तुम खुद को मेरे साथ ऐसा बर्ताव करने के लिए आजाद समझते हो?  हम दोनों ने समस मंदिर में रखने के लिए बंद टैबलेट पर जो लिखा था, उसके अलाव मैंने तुम्हारे लिए मैं महल में 1,080 पाउंड तांबा दिया था और वैसे ही उमी-अबम ने भी 1,080 पाउंड तांबा दिया है. 

तुमने मेरे साथ बस उस तांबे के लिए किस तरह का बर्ताव किया है? तुमने दुश्मन के इलाके से मेरे पैसों के बैग को रोक दिया है, अब मेरा पूरा पैसा निकलवाने की जिम्मेदारी तुमपर है

ये ध्यान में रख लो कि मैं (अब से) तुमसे खराब गुणवत्ता वाले तांबे नहीं लूंगा. मैं (अब से) खुद अपने आंगन में सिल्लियां चुनूंगा और खरीदूंगा. और मैं तुम्हे अस्वीकार करने के अपने अधिकार का प्रयोग करूंगा क्योंकि तुमने मेरे साथ ऐसा बर्ताव किया है.'

इस नन्नी नाम के शख्स की परेशानी सच में बहुत गंभीर लग रही है. यानी कस्टमर केयर सर्विस हमेशा से ही खराब रही है.

(फीचर्ड इमेज- ब्रिटिश म्यूजिय आर्काइव)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi