S M L

2 साल के बेटे की 26 साल पहले हो गई थी मौत, ऑस्कर नोमिनेटेड हुई सत्य घटना पर बनाई गई फिल्म

यह बच्चा 12 फरवरी 1993 को अपनी मां के साथ डिनर के लिए पोर्क चॉप खरीदने एक स्टोर में गया था, काउंटर पर पैसे देते हुए उसकी मां, डेनिस फर्गस ने अपने बेटे का हाथ थोड़ी देर के लिए छोड़ दिया क्योंकि पैसे चुकाने के लिए उसे अपना पर्स खोलना था

Updated On: Jan 24, 2019 05:00 PM IST

FP Staff

0
2 साल के बेटे की 26 साल पहले हो गई थी मौत, ऑस्कर नोमिनेटेड हुई सत्य घटना पर बनाई गई फिल्म

ब्रिटेन की सामूहिक स्मृति में अहमियत रखने वाली इस तस्वीर को जला दिया गया था: लिवरपूल के पास एक शॉपिंग सेंटर के दरवाजे से किसी दूसरे लड़के का हाथ पकड़कर एक छोटा बच्चा बाहर निकलता है. एनडीटीवी की खबर के अनुसार प्रतीत होता है कि सहज दृश्य, 2 साल के जेम्स बुलगर के गायब होने के बाद के दिनों में सभी खबरों में आ गया था. इस फुटेज के सामने आने के बाद के घंटों में उसके साथ जो हुआ उसकी सच्चाई पर विश्वास करना मुश्किल है. यह बच्चा 12 फरवरी 1993 को अपनी मां के साथ डिनर के लिए पोर्क चॉप खरीदने एक स्टोर में गया था. काउंटर पर पैसे देते हुए उसकी मां, डेनिस फर्गस ने अपने बेटे का हाथ थोड़ी देर के लिए छोड़ दिया क्योंकि पैसे चुकाने के लिए उसे अपना पर्स खोलना था. यह एक ऐसा काम था जिसे वह कभी नहीं भूल पाएंगी.

सर्विलांस फुटेज के आधार पर देखे गए दो लड़कों की तलाश जारी है

जब उन्होंने पीछे मुड़कर देखा तो जेम्स कहीं नहीं था. उसकी खोज पूरे ब्रिटेन में जमकर हुई. लिवरपूल के एक शॉपिंग सेंटर से लापता लड़के की मामले में सर्विलांस फुटेज के आधार पर देखे गए दो लड़कों की तलाश जारी है. इन दोनों पर जेम्स को मौत के घाट उतारने का शक है. 1993 में द वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, शॉपिंग सेंटर छोड़ने के बाद वह दोनों उसे एक लंबी सैर पर ले गए थे. वह दोनों जेम्स को लीड्स और लिवरपूल नहर के पास ले गए. कई राहगीरों को उसकी कहानियां सुनाईं जिन्होंने सवाल किया कि 10 साल के दो बच्चे एक रोने वाले 2 साल के बच्चे के साथ क्या कर रहे हैं. बच्चे के सिर पर चोट का निशान भी था. उन्हें किसी ने नहीं रोका. वे एक रेलवे एमबैंकमेंट पर पहुंचे.

जॉन और रॉबर्ट 250 वर्षों में ब्रिटेन में सबसे कम उम्र के हत्यारे बन गए

वहां मौजूद लोगों के अनुसार उन्होंने लड़के की आंखों में पेंट फेंक दिया, उसे ईंटों से मार दिया और उसे लोहे के पाइप से पीट-पीटकर मार डाला. उन्होंने उसके शरीर को पटरियों पर छोड़ दिया. बच्चे की मां फर्गस कभी भी इसका विवरण जानना नहीं चाहती थी. वह लंदन में 10 वर्षीय बच्चों, जॉन वेनबल्स और रॉबर्ट थॉम्पसन के लिए तीन सप्ताह के ट्रायल में भी शामिल नहीं हुई जो लगभग 250 वर्षों में ब्रिटेन में सबसे कम उम्र के हत्यारे बन गए. उसने न्यूज कवरेज से परहेज किया क्योंकि ये अपराध ब्रिटिश इतिहास में सबसे अधिक हैरान करने वाला था. हालांकि कुछ चीजें कभी दूर नहीं हुईं. सीसीटीवी फुटेज या इसके नाटकीय चित्रण से पता चलता है कि फर्गस ने इसे ढूंढने के लिए नफरत की थी.

30 मिनट की यह फिल्म पुलिस पूछताछ पर केंद्रित है

एक अपराधिक वीडियो गेम, एक ऑस्ट्रेलियाई टीवी पुलिस नाटक और हाल ही में, एक ऑस्कर नामांकित लघु फिल्म, Detainment से इसके बारे में पता चला. मंगलवार को अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज की घोषणा के बाद कि यह फिल्म सर्वश्रेष्ठ लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म के लिए फाइनल हुई है. इस फिल्म के जरिए फर्गस ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने गुस्से को जाना. आयरलैंड के विंसेंट लाम्बे द्वारा निर्मित और लिखित 30 मिनट की यह फिल्म वेनबेल्स और थॉम्पसन की पुलिस पूछताछ पर केंद्रित है और यह वास्तविक टेप और साक्षात्कार टेप पर आधारित है. लेकिन फर्गस के पति और जेम्स के पिता, राल्फ बुलगर को, फिल्म गहराई से परेशान कर रही है.

इस फिल्म का लेख उनके बेटे की हत्या के बारे में लिखा गया है

उन्होंने कहा कि रिलीज से पहले फिल्म के बारे में उनसे सलाह नहीं ली गई या उन्हें जागरूक नहीं किया गया. ट्विटर पर मंगलवार को व्यापक रूप से साझा किए गए बयान में, फर्गस ने Change.org याचिका पर ध्यान आकर्षित किया, जिसमें आग्रह किया गया कि फिल्म को ऑस्कर जीतने के विचार से हटा दिया जाए और इसे सिनेमाघरों में नहीं दिखाया जाए. बुधवार तक 97,000 से अधिक लोगों ने इस पर हस्ताक्षर किए थे. फर्गस ने ट्विटर पर कहा- मैं यह व्यक्त नहीं कर सकती कि मैं इस तथाकथित फिल्म पर कितना खफा और परेशान हूं और अब इसे ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया है. मिरर के साथ एक साक्षात्कार में राल्फ बुलगर ने कहा कि उन्होंने इस तथ्य को स्वीकार कर लिया है कि इस फिल्म का लेख उनके बेटे की हत्या के बारे में लिखा गया है लेकिन जेम्स के हत्यारों के लिए एक फिल्म में इतनी सहानुभूति बहुत ही गलत है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi