S M L

US-Mexico Wall के लिए इमरजेंसी थोपने पर 16 राज्यों ने ट्रंप के खिलाफ किया केस

न्यूयॉर्क, कैलिफोर्निया और 14 अन्य राज्यों ने अमेरिका के ट्रंप के राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करने संबंधी फैसले के खिलाफ मामला दर्ज कराया है.

Updated On: Feb 19, 2019 09:31 AM IST

FP Staff

0
US-Mexico Wall के लिए इमरजेंसी थोपने पर 16 राज्यों ने ट्रंप के खिलाफ किया केस

अमेरिका और मैक्सिको के बीच दीवार बनाने को लेकर अड़े राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में नेशनल इमरजेंसी की घोषणा तो कर दी है, लेकिन वो चारों ओर से विरोध झेल रहे हैं. एक तरफ से कांग्रेस में जहां डेमोक्रेट्स ट्रंप के खिलाफ बिल ला रहे हैं, वहीं इस इमरजेंसी पर अमेरिका के 16 राज्यों ने ट्रंप के खिलाफ केस कर दिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, न्यूयॉर्क, कैलिफोर्निया और 14 अन्य राज्यों ने अमेरिका के ट्रंप के राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करने संबंधी फैसले के खिलाफ मामला दर्ज कराया है.

एसोसिएटेड प्रेस की खबर के मुताबिक, सोमवार को कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल एलेक्स बेसेरा ने एक बयान जारी कर कहा कि ट्रंप का ये फैसला असंवैधानिक और गैरकानूनी है.

अटॉर्नी जनरल लेतीतिया जेम्स ने सोमवार को दायर किए गए इस मामले में कहा कि सैन्य निर्माण और दूसरे कार्यक्रमों के लिए प्रयोग किए जाने वाली धनराशि को अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने पर खर्च करने से न्यूयॉर्क की सार्वजनिक सुरक्षा को खतरा होगा.

केस करने वाले 16 राज्यों में शामिल हैं- कोलाराडो, कनेटिकट, डेलावेयर, हवाई, इलिनॉय, मेन, मैरीलैंड, मिशिगन, मिनेसोटा, नेवाडा, न्यू जर्सी, न्यू मैक्सिको, न्यूयॉर्क, ओरेगन और वर्जीनिया. इन सभी राज्यों के अटॉर्नी जनरल डेमोक्रेट्स हैं.

बता दें कि ट्रंप ने शुक्रवार को आपातकाल की घोषणा कर दी थी ताकि वह कांग्रेस की मंजूरी मिले बिना ही दीवार बनाने के लिए अरबों डॉलर इस्तेमाल कर सकें. वो इसके लिए पेंटागन के बजट या डिजास्टर फंड वगैरह का इस्तेमाल करने वाले हैं.

द हिल की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को ही सीनेट में डेमोक्रेट्स के समूह ने भी एक बिल पेश किया था, जिसका उद्देश्य ट्रंप को डिजास्टर फंड का इस्तेमाल करने से रोकना है. प्रोटेक्टिंग डिजास्टर रिलीफ फंड्स एक्ट पेश करके पीएम को होमलैंड सिक्योरिटी, डिपार्टमेंट ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन डेवेलपमेंट या आर्मी कॉर्प्स ऑफ इंजीनियर्स फॉर डिजास्टर रिलीफ के फंड का इस्तेमाल से रोकने की कोशिश की जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi