S M L

अमेरिका: 14 साल की उम्र में गवर्नर पद के लिए चुनाव लड़ रहा है ये बच्चा

वरमॉन्ट राज्य के ईथन सॉनबर्न महज 14 साल के हैं लेकिन वो वहां के गवर्नर के पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं

Updated On: Aug 14, 2018 03:29 PM IST

FP Staff

0
अमेरिका: 14 साल की उम्र में गवर्नर पद के लिए चुनाव लड़ रहा है ये बच्चा

अमेरिका के वरमॉन्ट राज्य में रहने वाले ईथन सॉनबर्न महज 14 साल के हैं लेकिन वो वहां के गवर्नर के पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. जी हां, ईथन अभी ग्रेजुएट भी नहीं हैं लेकिन अपने मुद्दों को लेकर काफी मुखर हैं.

पहले हम ये बता दें कि आखिर ईथन इतनी कम उम्र में कैसे चुनाव लड़ सकते हैं. दरअसल अमेरिकी संविधान में पूर्वोत्तर राज्यों के लिए कह सकते हैं कि कानून में एक लूपहोल है, जिसके चलते वहां चुनाव लड़ने के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है. बस एक शर्त है कि कैंडिडेट उस राज्य में चार सालों तक रह चुका हो.

ईथन के लिए अच्छी बात है कि वो यहां हमेशा से रह रहे हैं. ईथन डेमोक्रेटिक विंग के प्रोग्रेसिव विंग से आते हैं.

मंगलवार को हो रहे डेमोक्रेटिक गबरनेटोरियल प्राइमरी चुनाव में ईथन के सामने कई वयस्क कैंडीडेट खड़े हैं. उनके प्रतिद्वंदियों में गवर्नर का पहला चुनाव लड़ने वाली ट्रांसजेंडर कैंडीडेट क्रिस्टीन हैलक्विस्ट, नेवी वेटरन और इन्वॉयर्नमेंटलिस्ट जेम्स एलर्स और एक डांस फेस्टिवल की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर ब्रैंडा सीगल हैं.

ईथन की एक वेबसाइट भी है. इसपर उन्हें मिडिल और वर्किंग क्लास का चैंपियन बताया गया है. ऐसा बताया गया है कि हेल्थकेयर रिफॉर्म, इकोनॉमिक डेवलपमेंट और एजुकेशन पर ईथन काफी अच्छे विचार रखते हैं.

ईथन का कहना है कि वो ऐसे बदलाव ला सकते हैं, जिनकी अभी जरूरत है.

हालांकि ईथन को तारीफें तो मिल रही हैं लेकिन उनकी कैंडीडेसी पर सवाल भी उठ रहे हैं. अब कानून में इस लूपहोल को खत्म करने की आवाजें उठ रही हैं. ईथन की उम्र उनके गवर्नर बनने की राह में रोड़ा बन सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi