S M L

अब Youtube पर पैसा कमाना हुआ मुश्किल, रद्द हो सकता है आपके यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन

अपनी छवी को सुधारने के लिए और लोगों की शिकायतों को दूर करने के लिए यूट्यूब ने कुछ बड़े कदम उठाए हैं

FP Staff Updated On: Jan 20, 2018 05:12 PM IST

0
अब Youtube पर पैसा कमाना हुआ मुश्किल, रद्द हो सकता है आपके यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन

पिछले कुछ महीनों से यूट्यूब कई विवादों में घिरा रहा है. चाहे बात हो घोटालों की या फिर साइट पर मौजूद विवादित कॉन्टेंट की. पिछले साल कई यूट्यूब यूजर्स ने साइट के कॉन्टेंट को लेकर शिकायतें की हैं. यूजर्स का कहना है कि यूट्यूब के कॉन्टेंट का बच्चों पर बुरा असर पड़ रहा है. ऐसे में अपनी छवी को सुधारने के लिए और लोगों की शिकायतों को दूर करने के लिए यूट्यूब ने कुछ बड़े कदम उठाए हैं.

हाल ही में लोगन पॉल नाम के एक शख्स ने साइट पर एक बेहद डिस्टर्बिंग वीडियो अपलोड किया था. इस वीडियो में खुदकुशी करने वाले एक शख्स के शव को फिलमाया गया था. यूट्यूब ने इस कॉन्टेंट को लेकर तुरंत कार्रवाई की और वीडियो को साइट से हटा दिया. साथ ही यूट्यूब ने पॉल को अपने एड प्रोग्राम से भी हटाया और उसके साथ अपने प्रोजेक्ट्स को भी होल्ड पर रख दिया.

इस तरह की घटनाओं से निपटने के लिए यूट्यूब ने अपनी मोनेटाइजिंग पॉलिसी यानी यूजर्स को पैसा देने की नीति में बदलाव किया है. 20 फरवरी से यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर पैसा कमाना मुश्किल हो जाएगा. अब यूट्यूब पर वही पैसा कमा पाएगा, जिसके कम से कम 1000 सबक्राइबर्स हों और 4000 घंटे से ज्यादा वॉच टाइम हो. यूट्यूब ने कहा है कि ये बदलाव इसलिए किए गए हैं, ताकि उसे इस बात की पुष्टि करने का समय मिल सके कि चैनल्स गाइडलाइन्स को फॉलो कर रहे हैं या नहीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi