S M L

डार्कवेब पर महज 219 रुपए में बिक रहा है चोरी हुआ आपका फेसबुक अकाउंट

डार्कवेब के बाजार में ड्रीम मार्केट जैसी वेबसाइट पर ये अकाउंट बिक रहे हैं. यहां फेसबुक यूजर्स का डेटा इतनी कम कीमत पर उपलब्ध है

Updated On: Oct 03, 2018 05:20 PM IST

FP Staff

0
डार्कवेब पर महज 219 रुपए में बिक रहा है चोरी हुआ आपका फेसबुक अकाउंट

फेसबुक यूजर्स का डेटा कितना असुरक्षित है, इसका अंदाजा आपको पिछले कुछ महीनों में लग गया होगा. फेसबुक ने ऐड के लिए थर्ड पार्टी कंपनियों को आपका डेटा तो बेचा ही था, कंपनी ने पिछले हफ्ते इस बात का भी खुलासा किया कि 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स का अकाउंट हैक हुआ है. अब खबर आ रही है कि चोरी हुए फेसबुक अकाउंट यानी फेसबुक अकाउंट का डेटा डार्कवेब पर बिक रहा है.

इंडिपेंडेंट की खबर के मुताबिक, डार्कवेब पर आपके चोरी हो चुके फेसबुक अकाउंट की कीमत 3 डॉलर से 12 डॉलर के बीच है. यानी 219 रुपए से 880 रुपए तक.

इंडिपेंडेंट ने अपनी खबर में बताया है कि डार्कवेब के बाजार में ड्रीम मार्केट जैसी वेबसाइट पर ये अकाउंट बिक रहे हैं. यहां फेसबुक यूजर्स का डेटा इतनी कम कीमत पर उपलब्ध है. रिपोर्ट की मानें तो ड्रीम मार्केट अमेजॉन और ईबे जैसी साइटों की तरह ही रेटिंग सिस्टम से अपने वेंडर्स को वेरिफाई करता है लेकिन आप यहां डिजिटल करेंसी यानी बिटकॉइन या क्रिप्टोकरेंसी से ही खरीददारी कर सकते हैं.

डार्कवेब इंटरनेट का वो पहलू है, जिसे खास सॉफ्टवेयर के जरिए ही एक्सेस किया जा सकता है. यहां डेटा की लेन-देन, डिजिटल करेंसी का चलन और काले धंधों की आमफहम है.

यहां फेसबुक यूजर्स का डेटा बिकने की खबर आने के बाद सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि अपराधी अपने फायदे के लिए आइडेंटिटी थेफ्ट या यूजर्स को ब्लैकमेल करने जैसा अपराध कर सकते हैं. वैसे भी इस वक्त साइबर क्राइम की दुनिया में लोगों का डेटा बिल्कुल सुरक्षित नहीं है और बहुत आसानी से उपलब्ध है

अभी तक फेसबुक ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi