S M L

17 जुलाई से बंद हो जाएगा सबसे पुराना मैसेजिंग ऐप याहू मैसेंजर

याहू ने एक बयान में कहा, 'याहू मैसेंजर को 17 जुलाई, 2018 से बंद कर दिया जाएगा. तब तक यूजर्स नॉर्मल रूप से इसकी सेवा का उपयोग कर सकते हैं. 17 जुलाई के बाद आप इस पर चैट नहीं कर सकेंगे और यह कार्य करना बंद कर देगी'

Updated On: Jun 11, 2018 11:55 AM IST

FP Staff

0
17 जुलाई से बंद हो जाएगा सबसे पुराना मैसेजिंग ऐप याहू मैसेंजर

दोस्तों और परिचितों से कनेक्टेड (जुड़े) रहने का सोशल मीडिया का सबसे पुराना मीडियम याहू मैसेंजर अब इतिहास होने के कगार पर है. दिग्गज दूरसंचार कंपनी वेरीजोन ने 17 जुलाई से याहू मैसेंजर की सेवाओं को बंद करने की घोषणा की है. याहू मैसेंजर वेब मैसेजिंग ऐप के मामले में सबसे पुराना ऐप है.

याहू ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, याहू मैसेंजर को 17 जुलाई, 2018 से बंद कर दिया जाएगा. तब तक यूजर्स नॉर्मल रूप से इसकी सेवा का उपयोग कर सकते हैं. 17 जुलाई के बाद आप इस पर चैट नहीं कर सकेंगे और यह कार्य करना बंद कर देगी. कंपनी ने कहा, वर्तमान में याहू मैसेंजर के विकल्प के लिए कोई और प्रोडक्ट उपलब्ध नहीं है.

कंपनी ने कहा, वह लगातार नई सेवाओं और ऐप्स के साथ प्रयोग कर रहे हैं, जिसमें से एक ‘याहू स्क्विरल‘ नाम का ऐप भी है, फिलहाल यह बीटा फॉर्म में है. ‘स्क्विरल’ एक ग्रुप मैसेजिंग ऐप है. याहू ने पिछले महीने से इसकी टेस्टिंग शुरू की है. याहू ने कहा कि अगले 6 महीने तक यूजर्स अपने पर्सनल कंप्यूटर या उपकरण में अपना चैट इतिहास डाउनलोड कर पाएंगे.

इसके (याहू मैसेंजर) सभी यूजर्स को नए मैसेजिंग स्क्विरल पर शिफ्ट किया जाएगा.

Yahoo Messenger

1998 में लॉन्च हुआ याहू मैसेंजर सोशल मीडिया का सबसे पुराना मैसेजिंग ऐप है (फोटो: फेसबुक से साभार)

बहरहाल, कयास लगाए जा रहे हैं कि बीते समय के दौरान आए मैसेजिंग ऐप स्नैपचैट, वी चैट और फेसबुक के व्हाटसएप से तगड़ी चुनौती मिल रही थी. इसके बंद होने के पीछे इसे एक बड़ी वजह समझी जा रही है. 1998 में सबसे पहले 'याहू पेजर' के रूप में याहू मैसेंजर को लॉन्च किया गया था. मोबाइल डिवाइस पर इसे ईमेल और एसएमएस के विकल्प के तौर पर पेश किया गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi