विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

रेडमी नोट 4 रिव्यू: कैसा है शाओमी का नया स्मार्टफोन

रेडमी नोट 4 के दो और वेरिएंट उपलब्ध हैं.

Siddhartha Sharma Updated On: Jan 21, 2017 08:54 AM IST

0
रेडमी नोट 4 रिव्यू: कैसा है शाओमी का नया स्मार्टफोन

शाओमी  का रेडमी नोट 4 भारत में लॉन्च कर दिया गया है. इसके 16 जीबी वेरिएंट की कीमत 9,999 रुपए है. वहीं, दूसरा वेरिएंट 3जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज के साथ आता है, जिसकी कीमत 10,999 रुपये है. इसके अलावा तीसरा वेरिएंट 4जीबी रैम और 64जीबी स्टोरेज के साथ आता है, जिसकी कीमत 12,999 रुपए है. ये फोन डार्क ग्रे, ब्लैक और गोल्ड कलर में उपलब्ध होंगे.

भारत में बजट स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या ज्यादा है और कंपनियां भी इसे अपना यूएसपी मान के चलती हैं. भारत में रेडमी सीरीज के फोन फ्लिपकॉर्ट पर फ्लैश सेल में बेचे जा रहे हैं.

बात करें नोट 3 और नोट 4 की तो ये दोनों ही फोन बजट में है. नोट 3 को 10 से 13 हजार रुपए की कीमत में पेश किया गया था. अब सवाल ये उठता है कि दोनों के फीचर्स में क्या फर्क है. सब एक जैसा ही है या इस बार कंपनी ने कुछ अलग पेश किया है..

क्या है खास?

मेटल बॉडी वाले रेडमी नोट 4 में 5.5 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले है. जिससे आप साथ ही इसके रियर में फिंगरप्रिंट सेंसर भी है. ये हल्का फोन है जिसका वेट सिर्फ 165 ग्राम है और इसे आप आसानी से अपनी पॉकेट में रख सकते हैं.

ग्राफिक्स के लिए इसमें एड्रेनो 5.6 जीपीयू दिया गया है. इसकी इंटरनल मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. यह फोन हाइब्रिड डुअल सिम सपोर्ट करता है. नोट 4 में 16/32/64 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है इसकी मेमोरी को भी बढ़ाया जा सकता है.

डिस्प्ले

रेडमी नोट 3 और नोट 4 दोनों में 5.5 इंच की फुल एचडी डिस्पले दी गई है. जिसका स्क्रीन रिजॉल्यूशन 1080×1920 पिक्सल है. नोट 4 का डिस्प्ले 2.5डी ग्लास से कर्व्ड भी है.

सॉफ्टवेयर

रेडमी नोट 4 एंड्रॉएड मार्शमैलो 6.0 पर रन करता है जो शियोमी के लेटेस्ट प्लेटफॉर्म MIUI 8 पर बेस्ड है. वहीं नोट 3 MIUI 7 पर काम करता है. हालांकि अब इसके लिए भी MIUI 8 अपडेट आ गया है.

कैसा है फोन का कैमरा

अगर कैमरे की बात की जाए तो Note4 के रियर में CMOS सेंसर वाला 13 मेगापिक्सल और फ्रंट में 5 मेगापिक्सल का कैमरा है. रियर कैमरा f/2.0 अपर्चर, 77 डिग्री वाइड एंगल लेंस और डुअल टोन LED फ्लैश के साथ आएगा वहीं फ्रंट कैमरा 85 डिग्री वाइड एंगल लेंस के साथ आएगा.

बैटरी

बैटरी की बात करें तो नोट 3 का 16 जीबी वैरिएंट 4000 एमएएच बैटरी के साथ आया था वहीं 32 जीबी मॉडल में 4050 एमएएच की बैटरी थी. वहीं नोट 4 में 4100एमएएच की बैटरी दी गई है.

क्या हैं इस फोन में कमियां

हैंडसेट में हाइब्रिड सिम स्लॉट है, यानी आपको दूसरे सिम या माइक्रोएसडी कार्ड में से एक को चुनना होगा. कंपनी ने बताया कि दोनों ही सिम स्लॉट 3जी और 4जी नेटवर्क को सपोर्ट करते हैं.

कौन से फोन दे सकते है इसको टक्कर

हुवाई का सब ब्रांड, ऑनर 6x अगले हफ्ते लॉन्च होने वाला है, जो कि शियोमी रेडमी नोट 4 को टक्कर दे सकता है. खबर है कि ऑनर 6x की कीमत रेडमी नोट 4 के बराबर ही हो सकती है और कैमरे की बात करें तो इसकी कैमरे की क्वालिटी रेडमी नोट 4 से बेहतर होने की उम्मीद की जा रही है.

हमारा फैसला

शियोमी ने इस नए साल 2017 को अपनी इस शानदार पेशकश सस्ती कीमत में बेहतरीन फीचर्स से लैस स्मार्टफोन रेडमी नोट 4 के साथ शुरु किया, जो सस्ते और अच्छे स्मार्टफोन की तलाश कर रहे लोगों की उम्मीदो को जरूर पूरा करेगा. कुल मिलाकर कहा जा सकता है रेडमी नोट 4 अपने बजट में आने वाला अच्छा विकल्प है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi