S M L

World Photography Day: जानिए सबसे पहले कब मनाया गया था ये दिन और कैसे हुई थी इसकी शुरुआत?

इस खास मौके पर हम आपको बताएंगे फोटोग्राफी डे से जुड़ी कई ऐसी दिलचस्प बातें जो शायद आपने नहीं सुनी होंगी

Updated On: Aug 19, 2018 12:44 PM IST

FP Staff

0
World Photography Day: जानिए सबसे पहले कब मनाया गया था ये दिन और कैसे हुई थी इसकी शुरुआत?

आज यानी 19 अगस्त को पूरी दुनिया वर्ल्ड फोटोग्राफी डे मना रही है. यह दिन उन लोगों के लिए बहुत खास है जो किसी भी खूबसूरत चीज या नजारे को हमेशा के लिए अपने कैमरे में कैद कर लेना पसंद करते हैं. फोटोग्राफी और कुछ नहीं बल्कि लोगों के लिए अपनी क्रिएटिविटी दिखाने का एक मौका है. जो लोग अपनी बात शब्दों के जरिए बयां नहीं कर पाते उनके लिए फोटोग्राफी कई बार बहुत अच्छा विकल्प बन जाता है.

दुनिया में ऐसे कई फोटोग्राफर्स है जिन्होंने इस कला को अपना पेशा बना लिया है. वो हर दिन अपने कैमरे से बेहतरीन तस्वीरें खींच कर लाखों-करोड़ों रुपए कमा रहे हैं. इस खास मौके पर आज हम आपको बताएंगे फोटोग्राफी डे से जुड़ी कुछ ऐसी दिलचस्प बातें जो शायद आपने नहीं सुनी होंगी.

क्यों मनाया जाता है यह दिन?

बताया जाता है कि आज से 179 साल पहले यानी 9 जनवरी, 1839 को दुनिया की सबसे पहली फोटोग्राफी टेक्निक का आविष्कार हुआ था. इस टेक्निक का नाम था डॉगोरोटाइप जिसे जोसेफ नाइसफोर और लुइस डॉगेर ने अाविष्कार किया था. इस टेक्निक के आविष्कार का ऐलान फ्रांस सरकार ने 19 अगस्त, 1839 में किया. इसी की याद में वर्ल्ड फोटोग्राफी डे हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है.

हालांकि इस दिन को लोकप्रियता 2010 में मिली जब ऑस्ट्रलिया के एक फोटोग्राफर ने इसके बारे में जागरुकता फैलाने का फैसला किया. उन्होंने इस दिन अपने 270 साथी फोटोग्राफरों के साथ मिलकर उनकी तस्वीरें ऑनलाइन गैलरी के जरिए पेश की. इन तस्वीरों को लोगों ने खूब सराहा. इसके बाद से फोटोग्राफरों का डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए अपनी कला का प्रदर्शन करने का यह सिलसिला शुरू हो गया जो आज भी जारी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi