S M L

अपने ऐप स्टोर से 'Whatsapp Sticker App' को क्यों हटा रहा है Apple?

एपल ने अपने ऐप स्टोर से इन स्टिकर्स को हटाने के अपने फैसले के पीछे तीन कारण दिए हैं

Updated On: Nov 19, 2018 02:13 PM IST

FP Staff

0
अपने ऐप स्टोर से 'Whatsapp Sticker App' को क्यों हटा रहा है Apple?

मैसेजिंग ऐप वाट्सऐप अपने यूजर्स के चैटिंग अनुभव को और सहज बनाने के लिए समय-समय पर नए फीचर्स जोड़ता रहता है. इसी उद्देश्य से, फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफार्म ने लंबे समय से इंतजार की जा रही स्टिकर्स वाली फीचर को लॉन्च किया. व्हाट्सएप स्टिकर के इस फीचर को अक्टूबर के महीने में सभी एंड्रॉइड और आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया गया था.

टेलीकॉम टॉक.इंफो की खबर अनुसार वाट्सऐप का यह फीचर लोगों को काफी पसंद आ रहा है. इसके बाद गूगल प्ले स्टोर और एपल ऐप स्टोर ने बाहर से कई अन्य स्टिकर इसमें शामिल हो गए और यूजर्स ने भी उन्हें डाउनलोड करना शुरू कर दिया. लेकिन अब,ऐपल आईफोन उपयोगकर्ता ऐप स्टोर से इन स्टिकर्स को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे. ऐसा इसलिए , क्योंकि एपल इन्हें अपने स्टोर से ही हटा रहा है. एपल का मानना है कि वाट्सऐप नियमों और दिशानिर्देशों का उल्लंघन कर रहा है. इसकी जानकारी WABetaInfo के ट्वीटर हैंडल से मिली है. वाट्सऐप संबंधित सभी अपडेट्स आपको इस ट्वीटर हैंडल पर मिल जाते हैं. जैसा कि WABetaInfo ने अपने ट्वीटर हैंडल पर बताया है, एपल ने अपने ऐप स्टोर से इन स्टिकर्स को हटाने के अपने फैसले के पीछे तीन कारण दिए हैं.

- पहला कारण यह है कि ऐप स्टोर में पहले से ही ऐसे कई ऐप्स मौजूद हैं जिनमें स्टीकर्स उपलब्ध हैं.

- दूसरा, वाट्सऐप के इस स्टीकर वाली फीचर की सीमाएं हैं. इसके अनुसार स्टीकर्स का प्रयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं को वाट्सऐप इंस्टॉल करने की जरूरत पड़ती है. वहीं एपल के दिशानिर्देशों के अनुसार, ऐप स्टोर में ऐसे किसी ऐप को जगह नहीं दी जाती जिसके प्रयोग के लिए उपयोगकर्ता को दूसरा ऐप डाउनलोड करना पड़े. साथ ही इन सभी ऐप में एक ही डिज़ाइन पैटर्न हैं.

एपल ने अपने दिशानिर्देश में यह साफ किया है कि वह ऐसे किसी ऐप को अपने स्टोर में जगह नहीं देता, जिसका काम समान हो.

स्टिकर फ़ीचर कैसे काम करता है?

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने एंड्रॉइड या आईओएस डिवाइस पर वाट्सऐप को अपडेट करने की जरूरत पड़ेगी.

वाट्सऐप अपडेट करने के बाद

-पहले चैट खोलें -फिर स्टिकर बटन पर टैप करें

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi