S M L

नए साल से Whatsapp यूजर्स को झटका, अब इन स्मार्टफोन में नहीं करेगा काम

आजकल लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल सोशल नेटवर्किंग के लिए सबसे ज्यादा करते हैं. लेकिन अब व्हाट्सएप यूजर को नए साल पर झटका लगने वाला है.

Updated On: Dec 31, 2018 07:19 PM IST

FP Staff

0
नए साल से Whatsapp यूजर्स को झटका, अब इन स्मार्टफोन में नहीं करेगा काम

आजकल लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल सोशल नेटवर्किंग के लिए सबसे ज्यादा करते हैं. लेकिन अब व्हाट्सएप यूजर को नए साल पर झटका लगने वाला है. दरअसल, कुछ स्मार्टफोन्स में नए साल से व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

31 दिसंबर 2018 के बाद कुछ स्मार्टफोन्स में व्हाट्सएप सपोर्ट नहीं करेगा. यह रिपोर्ट भारत में कई लोगों के लिए झटका है क्योंकि देश में अभी भी ज्यादातर लोग पुराने स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं. व्हाट्सएप का कहना है कि वह अब पुराने वर्जन चलाने वाले स्मार्टफोन के लिए अपनी सेवाओं को आगे नहीं बढ़ाएगा.

फेसबुक के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप एक लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है. जिसके एक अरब से ज्यादा सक्रिय यूजर हैं. हालांकि नए साल के मौके पर अब उन लोगों को भी झटका लगने वाला है जो पुराने वर्जन के फोन में व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं और नए साल पर अपने चाहने वालों को शुभकामनाओं का मैसेज नहीं भेज पाएंगे.

अब साल 2019 की शुरुआत में नोकिया एस-40 सीरीज के मोबाइल से व्हाट्सएप सपोर्ट खत्म हो जाएगा. भारत में नोकिया सीरीज 40 स्मार्टफोन्स बेहद लोकप्रिय थे. इसके अलावा एंड्रायड 2.3.7 और इससे पुराने स्मार्टफोन में 1 फरवरी 2020 से व्हाट्सएप काम करना बंद कर देगा. साथ ही आईफोन में आईओएस 6 वालों के लिए 1 फरवरी 2020 से व्हाट्सएप सपोर्ट बंद हो जाएगा. इससे पहले 2017 के आखिर में और साल 2018 की शुरुआत में Windows 8.0, BlackBerry 10 और BlackBerry OS से वॉट्सऐप का सपोर्ट खत्म कर दिया गया था.

दरअसल, ऐसा फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि व्हाट्सएप के कुछ फीचर्स इन फोन में सपोर्ट नहीं करते हैं और फोन निर्माता कंपनी सिर्फ व्हाट्सएप के लिए इन फोन में कोई सुधार नहीं करेगी. वॉट्सऐप और इसके फीचर के हिसाब ये फोन व्हाट्सएप की क्षमता के नहीं है. इसलिए इन स्मार्टफोन्स में व्हाट्सएप चलना बंद होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi