विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

वाट्सऐप वीडियो कॉलिंग इनवाइट में है वायरस

इस सिस्टम की नकल करके स्कैमर्स यूजर्स को वायरस वाले इनवाइट भेजने लगे

FP Staff Updated On: Nov 21, 2016 12:40 PM IST

0
वाट्सऐप वीडियो कॉलिंग इनवाइट में है वायरस

पिछले हफ्ते वाट्सऐप ने वीडियो कॉलिंग की सुविधा शुरू की है. दुनिया भर में वाट्सऐप मैसेंजर खासकर भारत में बहुत ही लोकप्रिय है. इस लोकप्रियता को देखकर ही वाट्सऐप ने वीडियो कॉलिंग की शुरुआत की है. इसके फीचर्स एंड्रॉयड, आईफोन और विंडोज फोन के लिए है.

वाट्सऐप ने पिछले साल इनवाइट सिस्टम चालू किया था. लेकिन इस सिस्टम की नकल करके स्कैमर्स वाट्सऐप यूजर्स को वायरस वाले इनवाइट भेजने लगे थे. इस कारण वाट्सऐप कॉलिंग को जारी करते समय कंपनी ने इसमें इनवाइट का सिस्टम नहीं रखा है.

लेकिन स्कैमर्स ने वाट्सऐप कॉलिंग की ऐसी नकल बनाई है कि यह बिल्कुल मूल रूप की तरह नजर आता है. वायरस वाले इस नकल के जरिए स्कैमर्स ने लोगों को इनवाइट भी भेजने शुरू कर दिए हैं. अगर कोई इस लिंक से वाट्सऐप वीडियो कॉलिंग को डाउनलोड करने की कोशिश करता है तो उसके फोन में वायरस चला जाता है.

अगर आपको भी इस तरह की कोई इनवाइट मिलती है तो इस पर ध्यान न दें और न ही अपने किसी वाट्सऐप यूजर मित्र को इसका इनवाइट भेजें. अगर आपने गलती से भी इस लिंक पर क्लिक किया तो यह आपके मोबाइल फोन को खराब कर सकता है.

वाट्सऐप पहले ही यह बता चुका है कि उसने वीडियो कॉलिंग के फीचर्स को डाउनलोड करने के लिए किसी भी तरह का इनवाइट सिस्टम नहीं रखा है. आप वाट्सऐप वीडियो कॉलिंग के फीचर्स के लिए वाट्सऐप को सीधे गूगल प्ले स्टोर, ऐपल स्टोर या विंडोज स्टोर से डाउनलोड या अपडेट कर सकते हैं. इसके लिए किसी को इनवाइट को भेजने की या किसी से इनवाइट मिलने की जरूरत नहीं है.

(एजेंसी से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi