S M L

इस नए फीचर से Fake मैसेज पर रोक लगाएगा Whatsapp!

बिना सोचे समझे मेसेज फॉर्वर्ड करने के प्रचलन को कंट्रोल करने के लिए वाट्सएप अब मार्क स्पैम का ऑप्शन लाएगी. इससे वास्तविक और फेक मेसेज में अंतर करना आसान होगा

FP Staff Updated On: Jul 05, 2018 12:34 PM IST

0
इस नए फीचर से Fake मैसेज पर रोक लगाएगा Whatsapp!

वाट्सएप अपने फीचर्स में कई नए बदलाव करने जा रहा है. बिना सोचे समझे मेसेज फॉर्वर्ड करने के प्रचलन को कंट्रोल करने के लिए वाट्सएप अब मार्क स्पैम का ऑप्शन लाएगा. इससे वास्तविक और फेक मेसेज में अंतर करना आसान होगा. ज्यादा से ज्यादा लोगों के स्पैम मार्क करने पर यह मेसेज ब्लॉक हो जाएगा और इसे आगे फॉर्वर्ड नहीं किया जा सकेगा.

वाट्सएप पर फैलाई जा रही झूठी खबरों और अफवाहों को लेकर केंद्र सरकार की आई चेतावनी और फर्जी खबरों, वीडियो और तस्वीरों पर लगाम लगाने के निर्देश के बाद वाट्सएप ने अपने कुछ फीचर्स में बदलाव करने के लिए ये जरूरी कदम उठाए हैं.

अफवाहों से होने वाली दुर्घटनाएं अब सरकार के लिए चुनौती बन गई हैं

कुछ दिनों पहले भी वाट्सएप ने ग्रुप चैट में कई नए फीचर ऐड किए थे. इस सेंड परमीशन फीचर के तहत वाट्सएप ग्रुप का एडमिन अब यह फैसला ले सकता है कि ग्रुप का कौन सा मेंबर मेसेज कर सकता है और कौन सा नहीं.

आए दिन फर्जी खबरों से होने वाली दुर्घटनाएं सरकार और खुद कंपनी के लिए चुनौती बनी हुई थी. वाट्सएस पर ही आई एक अफवाह के बाद ही भीड़ ने अखलाख की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी. उसके बाद एक के बाद एक धर्म और झूठी खबरों के नाम पर नफरत और झूठ का बाजार चलता रहा.

हाल ही बच्चा चोरी की अफवाह से भीड़ ने 5 लोगों की पीट-पीट कर हत्या कर दी थी.. आए दिन यह स्थिती भयानक होती जा रही थी. जिसके बाद सरकार ने मामले की गंभीरता को समझते हुे वाट्सएप को जल्द से जल्द कुछ उपाय निकालने के निर्देश दिए थे.

'फेक मैसेज से निपटना रॉकेट साइंस नहीं'

इससे पहले केंद्रीय सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने  एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि फेक मैसेज से निपटना कोई रॉकेट साइंस नहीं है. सोशल मीडिया की भी जिम्मेदारी हो कि वह गलत सूचनाएं फैलाने का जरिया न बनें. ऐसे में वाट्सएप ने अब इन घटनाओं पर लगाम लगाने के क्रम में जल्द ही इन फीचर्स को अपडेट करने का फैसला लिया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi