S M L

वॉट्सऐप लाएगा नया फॉरवर्डिंग लिमिट फीचर, डिसेबल करेगा फॉरवर्ड बटन

अगर आप 5 बार से ज्यादा कोई मैसेज या मीडिया फॉरवर्ड करने की कोशिश करेंगे तो वॉट्सऐप फॉरवर्ड बटन को डिसेबल कर देगा

FP Tech Updated On: Jul 20, 2018 11:30 AM IST

0
वॉट्सऐप लाएगा नया फॉरवर्डिंग लिमिट फीचर, डिसेबल करेगा फॉरवर्ड बटन

फेक न्यूज के खिलाफ लगातार मुहिम छेड़ रखे वॉट्सऐप ने फेक न्यूज को फैलने से रोकने के लिए नया फीचर टेस्ट लॉन्च किया है. वॉट्सऐप फॉरवर्ड मैसेज पर लिमिट लगाने की सोच रहा है. इस फीचर के तहत फॉरवर्ड किए जा रहे मैसेज पर फॉरवर्ड का लेबल लगा होगा और आप कोई भी मैसेज, फोटो या वीडियो बस पांच बार ही फॉरवर्ड कर पाएंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में वॉट्सऐप चैट्स की लिमिट 5 बार तक ही रख रहा है. अगर आप 5 बार से ज्यादा कोई मैसेज या मीडिया फॉरवर्ड करने की कोशिश करेंगे तो वॉट्सऐप फॉरवर्ड बटन को डिसेबल कर देगा.

वॉट्सऐप ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा है कि 'आज हम फॉरवर्डिंग लिमिट फीचर का टेस्ट शुरू कर रहे हैं. ये सभी वॉट्सऐप यूजरों पर लागू होगा. भारत में जहां- लोग सबसे ज्यादा मैसेज या मीडिया फॉरवर्ड करते हैं. यहां हमने फॉरवर्डिंग लिमिट भी रखी है. यूजर्स बस पांच बार ही कोई मैसेज फॉरवर्ड कर सकेंगे. इसके बाद हम उस मैसेज के लिए फॉरवर्ड बटन हटा देंगे.'

वॉट्सऐप ने कहा कि इससे ये सुनिश्चित होगा कि ये प्लेटफॉर्म प्राइवेट मैसेजिंग ऐप बना रहे और गलत खबरें और जानकारी न फैलें. वॉट्सऐप ने ये फीचरा चालू भी कर दिया है. इसके तहत फॉरवर्ड किए गए मैसेजों पर 'फॉरवर्डेड' का लेबल लगा होगा. वॉट्सऐप को लगता है कि इससे यूजरों में इस बात को लेकर जागरूकता आएगी कि उनके पास आया मैसेज सेंडर ने लिखा है या फॉरवर्ड किया है और इसमें कितनी सच्चाई है, जिससे लोग इन मैसेजों के साथ थोड़ी सावधानी बरतेंगे.

लेकिन वॉट्सऐप के इस फीचर में एक झोल ये है कि यूजर मैसेज को फॉरवर्ड करने के बजाय टेक्सट को कॉपी करके भी उसे सेंड कर सकते हैं. इससे भी मैसेज उतना ही फैलेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi