S M L

वॉट्सऐप लाया ग्रुप ऑडियो-वीडियो कॉलिंग फीचर, ऐसे करें यूज

वॉट्सऐप के इस नए फीचर की मदद से यूजर्स कई दोस्तों के एक साथ वीडियो और ऑडियो कॉलिंग कर सकते हैं

FP Tech Updated On: Aug 01, 2018 01:51 PM IST

0
वॉट्सऐप लाया ग्रुप ऑडियो-वीडियो कॉलिंग फीचर, ऐसे करें यूज

वॉट्सऐप आखिरकार ग्रुप ऑडियो-वीडियो कॉलिंग फीचर लेकर आ गया है. मंगलवार यानी 31 जुलाई से ये फीचर दुनिया भर के एंड्राएड और आईओएस यूजर्स के लिए लाइव हो गया है.

फेसबुक के F8 डेवलपर कॉन्फ्रेंस में वॉट्सऐप ने घोषणा की थी कि वह इस साल के आखिर तक वॉयस और वीडियो सपोर्ट के साथ ग्रुप कॉलिंग लेकर आएगा. अब आखिरकार यूजर्स इस फीचर को यूज कर सकेंगे.

वॉट्सऐप के इस ग्रुप कॉलिंग फीचर में एक साथ चार लोग बात कर सकते हैं. ये चार लोग कहीं से भी हो सकते हैं. वॉट्सऐप के इस नए फीचर की मदद से यूजर्स कई दोस्तों के एक साथ वीडियो और ऑडियो कॉलिंग कर सकते हैं. यह फीचर वॉयस और वीडियो दोनों पर काम करेगा.

वॉट्सऐप ने फीचर लॉन्चिंग के मौके पर कहा, 'पिछले कुछ सालों में लोगों ने वॉट्सऐप पर वॉयस और वीडियो कॉल्स का आनंद उठाया है. हमारे यूजर्स ने हर दिन वॉट्सऐप कॉल्स पर 2 बिलियन से ज्यादा मिनट खर्च किए हैं. हम इस बात की घोषणा करके काफी उत्साहित हैं कि वॉयस और वीडियो के लिए ग्रुप कॉल आज से शुरू हो रही हैं.' वॉट्सऐप ने बताया है कि फीचर को कुछ इस तरह तैयार किया गया है कि बहुत अच्छी नेटवर्क कंडीशंस ने होने पर भी यह काम करेगा और आप अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों से एक साथ सीधे जुड़ सकेंगे.

पूरी तरह इनक्रिप्टेड होंगी ग्रुप कॉल्स

वॉट्सऐप ने यूजर्स को यह भी भरोसा दिलाया है कि उनके मैसेज की ही तरह ग्रुप्स कॉल्स एंड-टू इनक्रिप्टेड हैं. ऐसे में जो लोग प्राइवेसी या अपने कॉल की रिकॉर्डिंग को लेकर फिक्र में हैं, उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है.

बता दें कि वॉट्सऐप ने 2016 में वीडियो चैटिंग लॉन्च की थी. वहीं, वॉयस कॉलिंग को 2014 में शुरू किया गया था. वॉट्सऐप ने पिछले साल अक्टूबर में चुनिंदा यूजर्स के लिए इस फीचर का बीटा वर्जन उपलब्ध कराया था.

ऐसे कर सकते हैं वॉट्सऐप ग्रुप ऑडियो और वीडियो कॉल

- सबसे पहले Google Play Store या App स्टोर से वॉट्सऐप का लेटेस्ट अपडेट डाउनलोड और इंस्टाल करिए. वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हुए सबसे पहले आपको एक-एक करके लोगों को कॉल करनी होगी और उन्हें ऐड करना होगा.

ऐसे करें वॉयस ग्रुप कॉल

- अपने लॉन्चर या होम स्क्रीन पर WhatsApp खोलें.

- अब उस यूजर को सेलेक्ट करें, जिसे आप कॉल करना चाहते हों.

- दाएं ओर सबसे ऊपर दिए गए वॉयस कॉल बटन पर टैप करें.

-  कॉल कनेक्ट होने पर ऐड पार्टिसिपेंट बटन (किसी यूजर को ऐड करने वाला बटन) पर क्लिक करें. यह बटन दाहिनी ओर सबसे ऊपर होगा.

- इसके बाद उस दूसरे पार्टिसिपेंट (दूसरे यूजर) को चुनें, जिसे आप वॉयस कॉल में ऐड करना चाहते हों. उसे कॉल करें और ऐड के बटन पर क्लिक करके जोड़ लें.

- ऐसे ही पार्टिसिपेंट्स को ऐड कर आप चार लोगों से एक-साथ वॉयस कॉल पर बात कर सकते हैं.

ऐसे करें ग्रुप वीडियो कॉल

- वॉटसऐप पर जाएं.

- इसके बाद कॉल टैब पर जाएं और नीचे दाएं कोने में डायलर बटन पर क्लिक करें.

- अब आप जिसे सबसे पहले ग्रुप वीडियो कॉल से जोड़ना चाहते हों, उसे सेलेक्ट करें और वन-ऑन-वन वीडियो कॉल शुरू करने के लिए वीडियो बटन पर क्लिक करें.

- इसके बाद ऐड पार्टिसिपेंट ऑप्शन पर क्लिक करें और जिस दूसरे व्यक्ति को जोड़ना चाहते हैं, उसे चुनने के बाद कॉल करें और ऐड बटन को क्लिक करके वीडियो कॉल से जोड़ लें.

- इसी तरह और भी लोगों को कॉल में जोड़ें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi