S M L

Whatsapp ने पेश किया नया फीचर, अब नंबर सेव किए बिना करें चैट

अब इस नए फीचर के बाद आप किसी भी दोस्त से बिना उसका नंबर सेव किए चैट कर सकते हैं, इससे पहले किसी को भी मैसेज भेजने से पहले उसका नंबर फोन में सेव करना जरूरी होता था

FP Staff Updated On: May 28, 2018 05:19 PM IST

0
Whatsapp ने पेश किया नया फीचर, अब नंबर सेव किए बिना करें चैट

इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप लगातार अपने फीचर्स अपडेट करता रहा है. हाल ही में पैसे ट्रांसफर का ऑप्शन देने के बाद व्हाट्सऐप अब एक और नया फीचर लेकर आया है.  इस फीचर का नाम है क्लिक टू चैट. इसके जरिए आप किसी को भी उसका नंबर सेव किए बिना मैसेज कर सकते हैं. इससे पहले किसी को भी मैसेज भेजने से पहले उसका नंबर फोन में सेव करना जरूरी होता था. लेकिन अब इस नए फीचर के बाद आप किसी भी दोस्त से बिना उसका नंबर सेव किए चैट कर सकते हैं.

कैसे करें नए फीचर का इस्तेमाल 

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए व्हाट्सऐप यूजर को एक लिंक बनाने की मंजूरी देता है जिसके जरिए यूजर उन बिना सेव किए गए कॉन्टेक्ट से चैट कर सकता है.

लिंक बनाने के लिए https://api.whatsapp.com/send?phone= का इस्तेमाल करें और उस कॉन्टैक्ट का फोन नंबर इंटरनेशनल फॉर्मेट में डालें. गौर करें फोन नंबर डालने के दौरान 0, ब्रैकेट या डैश नहीं होने चाहिए.

ऊपर दिए गए लिंक को क्लिक करने से उस (सेव न किए गए) कॉन्टैक्ट की चैट अपने आप खुल जाएगी. क्लिक टू चैट सुविधा फोन और डेस्कटॉप दोनों में काम करती है. वैसे एक चीज और ध्यान देने वाली है कि यह फंक्शन सिर्फ एक व्यक्ति से चैट करने के दौरान इस्तेमाल होता है.

ग्रुप चैट के लिए भी आए थे नए फीचर

इसकी सुविधा ग्रुप चैट के लिए अभी नहीं आई है. हाल ही में व्हाट्सऐप ने व्हाट्सऐप ग्रुप के लिए नए फीचर और अपडेट जोड़े थे. इस दौरान 5 बेहतर चीजें जोड़ी गई थीं. इसमें शामिल हैं ग्रुप डिस्क्रिप्शन, एडमिन कंट्रोल, ग्रुप कैच अप, पार्टिसिपेंट सर्च और एडमिन परमिशन.

इन अपडेटेड फीचर्स के बाद यूजर किसी भी ग्रुप को हमेशा के लिए छोड़ पाएंगे. इसका मतलब है कि अब जिस ग्रुप को वह हमेशा के लिए छोड़ देंगे उन्हें फिर से उस ग्रुप में जोड़ा नहीं जा सकेगा. इसके साथ ही जिन लोगों ने ग्रुप बनाया है उन्हें अब हटाया नहीं जा सकेगा. इसके साथ ही यूजर ग्रुप में हुई बातचीत में उस मैसेज को फौरन ढूंढ सकेंगे जिसमें उनका जिक्र हुआ होगा.

एक और अपडेट का नाम है 'Restrict Group', इसके जरिए व्हाट्सऐप ग्रुप एडमिन ग्रुप में मैसेज भेज सकता है. इस मैसेज को सभी ग्रुप के सदस्य देख सकेंगे और इसका जवाब सिर्फ ग्रुप एडमिन ही दे पाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi