live
S M L

एडमिन की इजाज़त बिना नहीं कर सकेंगे व्हॉट्सऐप ग्रुप में मैसेज

व्हॉट्सऐप के इस नए फीचर से काम के ग्रुप में आने वाले स्पैम मैसेज से राहत मिलेगी.

Updated On: Dec 03, 2017 02:31 PM IST

FP Tech

0
एडमिन की इजाज़त बिना नहीं कर सकेंगे व्हॉट्सऐप ग्रुप में मैसेज

व्हॉट्सऐप अपने ग्रुप एडमिनिस्ट्रेटर को और अधिकार देने वाला है. इसमें अगर एडमिन चाहे तो वह ग्रुप के सदस्यों को ग्रुप में संदेश, फोटो, वीडियो, जीआईएफ, दस्तावेज और वॉयस मैसेजेज पोस्ट करने से रोक सकता है.

व्हॉट्सऐप ने गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम पर वर्जन 2.17.430 में ये फीचर दिया है. इसकी सेटिंग केवल ग्रुप एडमिन ही सक्रिय कर सकता है. इसके बाद एडमिन तो ग्रुप में सामान्य तरीके से फोटो, वीडियो, चैट व अन्य चीजें भेज सकते हैं, लेकिन अन्य सदस्यों को ऐसा करने से रोक सकते हैं.

ऐसा कर देने के बाद अन्य सदस्य ग्रुप में मैसेज को पढ़ तो सकेंगे, लेकिन कुछ भेज नहीं सकेंगे. उन्हें 'मैसेज एडमिन' का बटन दिया जाएगा, जिससे वे अपने संदेश को ग्रुप एडमिन को भेज सकते हैं, ताकि वह उसे ग्रुप में साझा करे. ग्रुप एडमिन द्वारा संदेश को स्वीकृति देने के बाद ही उसे ग्रुप में साझा किया जा सकेगा. इस नए फीचर से ग्रुप का कोई भी दूसरा एडमिन ग्रुप बनाने वाले को नहीं हटा पाएगा.

ये फीचर फिलहाल बीटा टेस्टर्स को ही दिया गया है. उम्मीद है कि व्हॉट्सऐप जल्द ही इसे सभी यूजरों को उपलब्ध करवाएगा. इससे पहले व्हॉट्सऐप डिलीट फॉर एवरीवन फीचर ला चुका है जिसमें यूजर किसी भी भेजे गए मैसेज, इमेज, वीडियो, जीआइएफ या डाक्युमेंट को सात मिनट के भीतर वापस भी ले सकते हैं. व्हॉट्सऐप यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस के जरिये रुपये ट्रांसफर कर सकने वाले फीचर पर भी काम कर रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi