S M L

वॉट्सऐप गोल्ड वाला मैसेज आए तो खोलने से पहले ये जरूर पढ़ लें

वॉट्सऐप गोल्ड के मेसेज के रूप में यह एक वायरस है. इसे गलती से भी ना खोलें. अगर आप इसे खोलते हैं तो सीधे एक वेबसाइट खुलती है. इस वेबसाइट में अनगिनत वायरस होते हैं, जो मैलवेयर से करप्ट होती हैं

Updated On: Jan 07, 2019 09:01 PM IST

FP Staff

0
वॉट्सऐप गोल्ड वाला मैसेज आए तो खोलने से पहले ये जरूर पढ़ लें

वॉट्सऐप गोल्ड वाला मेसेज आपको भी अब तक आ चुका होगा या भविष्य में आ सकता है. इस मेसेज या यूं कहे लिंक के बारे में जानने से पहले ये बात गांठ बांध लीजिए कि ये कोई वॉट्सऐप अपडेट मेसेज नहीं है. मेसेज के रूप में एक वायरस है. इसे गलती से भी ना खोलें. अगर आप इसे खोलते हैं तो सीधे एक वेबसाइट खुलती है. इस वेबसाइट में अनगिनत वायरस होते हैं, जो मैलवेयर से करप्ट होती हैं. ये आपके मैसेज और दूसरे प्राइवेट डेटा चोरी कर लेते हैं. यहां तक की आपके बैंकिग से जुड़ी जानकारियों पर भी सेंध लग सकती है. ऐसे मैसेजेस साल 2015-16 के बीच भी खूब वायरल हुई थी.

क्या होता है इस मेसेज में

इंडियन एक्सप्रेस की खबर अनुसार मैसेज में वॉट्सऐप गोल्ड को वॉट्सऐप का अपग्रेडेड वर्जन बताया जाता है. कहा जाता है कि अगर इस लिंक पर क्लिक करके आप इसे डॉउनलोड करते हैं तो आप एक बार में 100 तस्वीरें भेज सकेंगे. साथ ही कई नए इमोजी स्टीकर भी आपको मिलेंगे. लेकिन असलियत में आप जैसे ही इस लिंक को खोलते हैं, वायरस आपके फोन में सेंध मारना शुरू कर देता है.

कई यूजर्स का कहना है कि वॉट्सऐप गोल्ड से जुड़े मैसेज उन्हें मिले हैं. इस मेसेज की शुरुआत martinelli नाम के एक वीडियो की चेतावनी मिलने से शुरू होती है. इसमें कहा जाता है कि कल आपके मोबाइल में ये वीडियो आएगा और आपके फोन को हैक कर लेगा. मैसेज में कहा जाता है, ' इसे फॉरवर्ड करके दूसरों को बताएं, लेकिन असल में martinelli वीडियो जैसा कुछ है ही नहीं. यह वॉट्सऐप गोल्ड वायरस भेजने की प्रक्रिया का हिस्सा भर है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi