S M L

जानिए कैसे कर सकते हैं WhatsApp backup restore?

गूगल ड्राइव के माध्यम से अपने वाट्सऐप मैसेज का बैकअप बनाना, सबसे बेहतरीन तरीका है. अगर आपके सारे मैसेज गूगल ड्राइव में सेव रहते हैं तो आप भविष्य में कभी अपना फोन बदलते भी हैं तो आपके सभी पुराने वाट्सऐप मैसेज सुरक्षित रहेंगे

Updated On: Jul 28, 2018 06:47 PM IST

FP Staff

0
जानिए कैसे कर सकते हैं WhatsApp backup restore?

कुछ लोग ये दावा करते हैं कि चिट्ठी लिखने वाला जमाना सबसे बेहतरीन था क्योंकि तब लोग कई-कई सालों तक चिट्ठी को संजोए रख सकते थे और जब मन चाहे उन चिट्ठियों को दोबारा पढ़कर पुरानी यादों को ताजा कर सकते थे. टेक्नोलॉजी के जमाने में यह कहां मुमकिन है, लेकिन सच तो ये है कि टेक्नोलॉजी ने पुरानी चीजों को संजोए रखने के लिए तमाम तरह के तरीके निजात किए हैं.

अगर आप एक एंड्रॉयड फोन यूजर हैं और चैटिंग के लिए वाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आज हम आपको वो तमाम तरीके बताएंगे जिससे आप अपने पुराने से पुराने चैट को संभाल कर रख सकते हैं मतलब चैट बैकअप.

सबसे बड़ी राहत की बात तो ये है कि वाट्सऐप खुद ही रोजाना आपके मैसेज का बैकअप तैयार करता है. लेकिन फिर भी अगर कभी आपका फोन चोरी हो जाए या आपका अपने पुराने फोन से मन उब जाए और आप नया फोन लेने की सोचें, तो इस केस में आप अपने पुराने मेसेज का बैकअप नए फोन में कैसे रिस्टोर कर पाएंगे?

जानिए- अपने वाट्सऐप चैट को गूगल ड्राइव में कैसे सेव करें?

गूगल ड्राइव के माध्यम से अपने वाट्सऐप मैसेज का बैकअप बनाना, सबसे बेहतरीन तरीका है. अगर आपके सारे मैसेज गूगल ड्राइव में सेव रहते हैं तो आप भविष्य में कभी अपना फोन बदलते भी हैं तो आपके सभी पुराने वाट्सऐप मैसेज सुरक्षित रहेंगे.

कैसे बना सकते हैं गूगल ड्राइव में बैकअप-

- सबसे पहले आप अपना वाट्सऐप खोलें वाट्सऐप खोलने के बाद दाईं तरफ मेन्यू में जाएं.

- क्लिक करने के बाद पांच ऑप्शन दिखाई देंगे. आप सब से लास्ट वाले ऑप्शन जिसमें Settings लिखा हो, उसे सलेक्ट करें.

- फिर चैट के ऑप्शन में जाएं और चैट बैकअप को सेलेक्ट करें.

- चैट बैकअप के सेक्शन में आपको Back up to google drive का ऑप्शन दिखेगा. आप उसे क्लिक करें. चाहें तो आप Add Account में जाकर अपना gmail या दूसरे किसी अकाउंट जिसमें चैट का बैकअप सेव करना चाहते हैं भी ऐड कर सकते हैं.

- गूगल ड्राइव में एक ऑप्शन यह भी होगा कि आप बैकअप कितने दिनों पर सेव करना चाहते हैं, रोजाना, महीने में या हफ्ते में? इस मामले में आप जिसमें सहज हों वही चुनें. रोजाना वाला ऑप्शन चुनते हैं तो ज्यादा सही होगा.

- अकाउंट के नीचे बैकअप रीकवर का ऑप्शन होगा. इसमें आप अपने बैकअप को वाई-फाई के जरिए सेव करेंगे या डेटा चार्ज के जरिए, ये सेलेक्ट करें.

- अगर चाहें तो चैट के साथ वाट्सऐप पर आए वीडियो का भी बैकअप तैयार कर सकते हैं. इसके लिए 'include videos' वाले ऑप्शन को क्लिक करें.

- अब अंत में हरे रंग के 'BACK UP' ऑप्शन को दबाएं.

अब जब आपके सारे चैट का बैकअप तैयार हो चुका है, आप जब मन चाहे वाट्सऐप को अपनी जरूरत अनुसार install और uninstall कर सकते हैं. लेकिन सेव हुए इन चैट को रिस्टोर कैसे करेंगे?

जानिए गूगल ड्राइव में सेव हो चुके वाट्सऐप चैट को फिर रिस्टोर कैसे करते हैं-

मान लीजिए आपने अपना फोन बदल लिया या वाट्सऐप को uninstall करके फिर से install किया है. इस हाल में आप नीचे बताए गए कुछ स्टेप को फॉलो करके अपना वाट्सऐप चैट गूगल ड्राइव से रिस्टोर कर सकते हैं.

- वाट्सऐप install करें और अपना फोन नंबर ऐड करें.

- जब आप फोन नंबर ऐड करके ओके पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने restore का ऑप्शन आएगा.

- उसे दबाएं, NEXT के ऑप्शन को क्लिक करते हुए अपने प्रोफाइल में जाएं. जो भी जानकारियां जैसे प्रोफाइल फोटो, नाम वगैरह, उन्हें डालिए और फिर Continue करें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi