S M L

व्हाट्सऐप लाया बड़ा अपडेट, अब एडमिन तय करेगा कौन भेज सकता है मैसेज

गर एडमिन केवल एडमिन ऑप्शन चुनता है तो ग्रुप में उसके अलावा और कोई मैसेज नहीं भेज सकता. साथ ही ग्रुप के सभी मेंबर को इसका मैसेज जाएगा कि उन्हें ग्रुप में मैसेज भेजने से रोक दिया गया है

Updated On: Jun 30, 2018 11:05 AM IST

FP Staff

0
व्हाट्सऐप लाया बड़ा अपडेट, अब एडमिन तय करेगा कौन भेज सकता है मैसेज

सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप बहुत जल्द एक नया फीचर लाने वाला है. कंपनी के एक हालिया ऐलान के मुताबिक अब केवल एडमिन के पास ही मैसेज भेजने का अधिकार होगा.

एडमिन अगर 'ओन्ली एडमिन' की सेटिंग्स चुनता है, तो सिर्फ एडमिन ही ग्रुप पर मैसेज भेज सकेगा. हालांकि एडमिन दूसरे लोगों को अपने से जोड़ कर उन्हें मैसेज भेजने का अधिकार दे सकता है.

व्हाट्सऐप के प्रवक्ता ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि नई सेटिंग आने से ग्रुप चैट में अवांछित मैसेज फॉरवर्ड करना काफी कम हो जाएगा.

फॉरवर्ड मैसेज से आजकल कई घटनाएं संज्ञान में आ रही हैं. खासकर अफवाह फैलाने में इन मैसेज को काफी जिम्मेदार माना जा रहा है. पुख्ता जानकारी न होते हुए भी लोग इन सूचनाओं पर भरोसा कर लेते हैं जिससे बात बिगड़ जाती है. जानकारों की मानें तो व्हाट्सऐप के इस नए टूल से एडमिन अब ग्रुप मेंबर का दायरा तय करेगा कि कौन मैसेज भेजेगा और कौन नहीं.

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है, 'लोग इस ऐप के माध्यम से जरूरी सूचनाएं पाते हैं, खासकर स्कूल में पेरेंट और टीचर, कम्युनिटी सेंटर और एनजीओ. इसलिए हमने एक नया फीचर जोड़ा है ताकि ग्रुप एडमिन मामलों को करीने से हैंडल कर सके.'

कैसे काम करेगा नया फीचर

इसके लिए ग्रुप एडमिन को सेटिंग्स में कुछ जरूरी बदलाव करने होंगे. कभी वे ग्रुप मेंबर्स को मैसेज भेजने से रोक सकेंगे. एडमिन पहले ग्रुप सेटिंग में जाएं. यहां उन्हें दो ऑप्शन मिलेंगे-'सिर्फ एडमिन' और 'सभी सदस्य'. अगर एडमिन केवल एडमिन ऑप्शन चुनता है तो ग्रुप में उसके अलावा और कोई मैसेज नहीं भेज सकता. साथ ही ग्रुप के सभी मेंबर को इसका मैसेज जाएगा कि उन्हें ग्रुप में मैसेज भेजने से रोक दिया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi