S M L

व्हाट्सऐप पर पांच से ज्यादा मैसेज फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे

दुनिया भर में फॉरवर्ड किए जाने वाले मैसेज की संख्या 20 होगी लेकिन भारत के लिए ये सीमा सिर्फ 5 है

FP Staff Updated On: Aug 09, 2018 04:54 PM IST

0
व्हाट्सऐप पर पांच से ज्यादा मैसेज फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे

फेक न्यूज पर काबू पाने के लिए व्हाट्सऐप ने भारत में मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा लागू कर दी है. अब एक मैसेज को पांच बार ही फॉरवर्ड किया जा सकता है. फेक न्यूज पर रोक लगाने के लिए व्हाट्सऐप ने इस साल जुलाई में यह ऐलान किया था कि वह मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा तय करने वाला है.

व्हाट्सऐप फेसबुक की कंपनी है. ऐसी कई रिपोर्ट आई हैं कि व्हाट्सऐप के जरिए एकदूसरे से शेयर किए वायरल वीडियो मैसेज के ही कारण देश के कुछ हिस्सों में लिंचिंग, भीड़ द्वारा हिंसा जैसी कई घटनाएं हुईं.

दुनिया भर में क्या है लिमिट?

दुनियाभर में व्हाट्सऐप फॉरवर्ड मैसेज की सीमा 20 तय करेगा. भारत के लिए यह सीमा सिर्फ 5 रह सकती है. व्हाट्सऐप ने इस बात की पुष्टि की है कि उसने भारत में अपनी फॉरवर्ड करने वाले मैसेज की सीमा को लागू करना शुरू कर दिया है. भारत में व्हाट्सएप के 20 करोड़ यूजर हैं.

कंपनी ने बुधवार को एक बयान में कहा, 'इस हफ्ते से भारत में लोगों के लिए फॉरवर्ड करने वाले मैसेज की लिमिट शुरू हो गई है. जो भी लोग व्हाट्सऐप के मौजूदा अपडेट का इस्तेमाल कर रहे हैं उनपर ये सीमा लागू हो गई है.' हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि यह संभवतः चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा. और आईओएस के दो संस्करणों पर ये सीमा लागू नहीं हुई है.

5 से ज्यादा मैसेज फॉरवर्ड किया तो क्या होगा?

व्हाट्सऐप की नई पाबंदी से यह तय होगा कि अगर एक मीडिया संदेश (वीडियो, फोटो, ऑडियो) को किसी एक ही नंबर से पांच बार फॉरवर्ड किया जाता है, तो छठी बार मैसेज फॉरवर्ड नहीं हो पाएगा. व्हाट्सऐप ने ये पहले ही बताया था कि भारत वह बाजार है जहां लोग दुनिया के किसी अन्य देश की तुलना में सबसे अधिक मैसेज, फोटो और वीडियो फॉरवर्ड करते हैं.

व्हाट्सऐप को उम्मीद है कि मैसेज फॉरवर्ड करने की संख्या सीमित करके, इस प्लेटफॉर्म को निजी मैसेज ऐप बनाए रखने में कामयाबी मिलेगी. वैसे मैसेज फॉरवर्ड करने का एक और तरीका ये है कि लोग मैसेज की कॉपी कर लें या फिर मीडिया फ़ाइल को अपने डिवाइस में सेव कर लें. फिर उसे कई चैट में भेज सकते हैं. व्हाट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए एक नया वीडियो भी रिलीज किया है. वीडियो में यूजर को फेक न्यूज या फर्जी खबरें पता लगाने का तरीका बताया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi