विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

काम की बात: आपके स्मार्टफोन की बैटरी बचाने के कुछ आसान उपाय

फोन के स्मार्ट होने की कीमत कहीं न कहीं बैटरी को चुकानी पड़ती है लेकिन कुछ ऐसे तरीके भी हैं जिससे आप अपने फोन की बैटरी लाइफ लंबी कर सकते हैं...

FP Tech Updated On: Feb 20, 2017 08:29 AM IST

0
काम की बात: आपके स्मार्टफोन की बैटरी बचाने के कुछ आसान उपाय

आपके फोन की बैटरी कितने दिन चलती है? स्मार्टफोन के अधिकतर यूजर्स की शिकायत उनकी बैटरी को लेकर ही होती है.

इसमें कोई शक नहीं कि फोन के स्मार्ट होने की कीमत कहीं न कहीं बैटरी को चुकानी पड़ती है लेकिन कुछ ऐसे तरीके भी हैं जिससे आप अपने फोन की बैटरी लाइफ लंबी कर सकते हैं.

डिस्प्ले: दिखावे पर मत जाओ, अपनी अकल लगाओ डिस्प्ले आपकी फोन की बैटरी बचाने में काफी अहम है. अगर आप अपने फोन को 100 फीसदी ब्राइटनेस पर रखते हैं तो आपकी बैटरी की बैंड जरूर बजेगी. फोन की ब्राइटनेस जितना संभव हो कम रखें.

स्क्रीन टाइमआउट: लुकाछुपी बहुत हुई अधिकतर यूजर्स इस सेंटिंग पर ध्यान ही नहीं देते. ध्यान रखिए कि आपके फोन का स्क्रीन टाइमआउट अधिक न हो. कम से कम स्क्रीन टाइमआउट रखें. यह एक बदलाव आपकी फोन की बैटरी बचाने में काफी मददगार साबित होगा.

कनेक्टिविटी: ये रिश्ता कुछ कहता है अक्सर हम घर या ऑफिस में वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं लेकिन बाहर निकलने के बाद भी इसे ऑफ करना भूल जाते हैं. जीपीएस लोकेशन सेंटिंग भी अक्सर ऑन रहती है.

अगर जरूरत न हो तो इन्हें ऑफ ही रखें. घर में वाई-फाई लगवाते वक्त ध्यान रखें कि आपका राउटर ऐसी जगह हो जहां से आपका फोन उसकी रेंज के केंद्र में हो. वाई-फाई रेंज के अंतिम छोर पर फोन बार-बार कनेक्ट होने में अच्छी खासी बैटरी खर्च कर देता है.

होम स्क्रीन: क्योंकि हर घर कुछ कहता है आपके होम स्क्रीन पर क्या-क्या है, यह आपके बैटरी की लाइफ तय करने में बड़ी भूमिका निभाता है. ऐनिमेटेड लाइव वॉलपेपर और फेसबुक-ट्विटर लाइव फीड जैसी चीजें जमकर बैटरी खाती हैं.

होम स्क्रीन से बेकार की चीजें हटा दें. अगर ट्विटर, फेसबुक से अपडेट रहना बेहद जरूरी है तो एक समय-अंतराल सेट कर लें ताकि बैटरी पर कम से कम जोर पड़े.

सिंक: जरूरी नहीं सबका साथ, सबका विकास अगर आपके लिए ई-मेल अधिक प्राथमिकता रखता है तो उसे ही सबसे आगे रखें. बाकी ऐप्लिकेशंस का ऑटो सिंक होना बहुत जरूरी नहीं है. यह काफी बैटरी खींच लेता है.

अगर अपडेट रहना जरूरी ही है तो समय अंतराल सेट कर लें. आखिर हर दो मिनट में मौसम का हाल जानना जरूरी तो नहीं.

बैटरी यूज: पहचानो अंजानों को एंड्रॉयड फोन में यह फंक्शन होता है जो आपको बताता रहता है कि आपकी बैटरी कहां खर्च हो रही है. सिस्टम सेटिंग्स में जाकर आप बैटरी यूज देख सकते हैं.ध्यान दें कि कौन से गेम और ऐप्लिकेशंस बैकग्राउंड में चल रहे हैं. इन्हें बंद करें.

साथ ही आप आपके फोन के कुछ 'कूल फीचर्स' जिनका आप शायद ही इस्तेमाल करते हैं, बहुत बैटरी खाते हैं. इन्हें भी बाय-बाय बोल दें. हमारे सभी उपायों का आपकी बैटरी पर असर भी यहां दिख जाएगा.

लोग स्मार्टफोन खरीदते वक्त अक्सर दूसरे फीचर्स पर तो ध्यान देते हैं लेकिन बैटरी को भूल जाते हैं. किसी भी फोन के बारे में जानते वक्त उसकी बैटरी के बारे में भी जानकारी लें.

हमारे फोन बैटरी रिव्यू पढ़ें. अगर आपके पास भी बैटरी सेविंग का कोई अच्छा उपाय है तो जरूर शेयर करें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi