S M L

चीन: शातिर लोगों का ग्रुप लगा रहा था एपल को चूना, कंपनी को हुआ 2 खरब का नुकसान

चीन में कुछ ने एपल कंपनी को ठगने के लिए एक अनोखा तरीका अपनाया, इससे कंपनी को 2 खरब से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा

Updated On: Oct 11, 2018 01:41 PM IST

FP Staff

0
चीन: शातिर लोगों का ग्रुप लगा रहा था एपल को चूना, कंपनी को हुआ 2 खरब का नुकसान

अमेरिका के बाद चीन में एपल के फोन सबसे ज्यादा खरीदे जाते हैं. इसका मतलब हुआ कि चीन से एपल को काफ अच्छी कमाई होती है. लेकिन हालही में आई एक रिपोर्ट से पता चला है कि एपल को चीन में करोड़ों का नुकसान हुआ है.

चीन में कुछ लोगों ने बड़ी समझदारी के साथ एपल को ठगा है. इस कारण पिछले 5 सालों में एपल को 370 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है. रिपोर्ट में पता चला है कि चार लोगों का एक गुट था जो या तो एपल के फोन को खरीदता या कहीं से चुरा लेता.

इसके बाद में वे उन फोन के CPU, स्क्रीन और लॉजिक बोर्ड जैसे कुछ कीमती पार्ट्स निकल लेते और उन्हें निकालने के बाद फोन में नकली पार्ट लगा देते. कुछ दिन बाद फिर उसी फोन को लेकर एपल स्टोर जाते और उस फोन को खराब बता नया फोन ले लेते और उनका ये सिलसिला यूं ही चलता रहा. सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इसकी जानकारी एपल स्टोर में काम करने वाले 6-7 लोगों को भी थी.

बार-बार ऐसा होने पर एपल ने जांच शुरू की. फ्रॉड की जानकारी मिलते ही कंपनी ने इसके बारे में और बातें पता करने की कोशिश की. एपल ने अनुमान लगाया कि चीन और 'हॉन्ग कॉन्ग' में होने वाले करीब 60% वारंटी रिपेयर झूठे थे. इसके बाद एपल ने तुरंत ही फोन को रिपेयर करने की नीतियों में बदलाव किए. इन नीतियों के चलते अब ये फ्रॉड 60% से गिर के 20% तक आ गया है. एपल को चीन में इस चीज से निजात तो मिल गई है लेकिन तुर्की और यूएई में अभी भी कंपनी इस परेशानी को झेलने के मजबूर है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi