S M L

आपके दरवाजे पर पहुंचकर सिम को आधार से लिंक करेगा वोडाफोन

वोडाफोन ने अपनी इस नई सर्विस के लिए मोबाइल वैन्स को लगाया है, जो ग्रामीण इलाकों में जाकर कस्टमर्स के नंबर आधार से लिंक करेंगी.

Updated On: Nov 23, 2017 07:28 PM IST

FP Tech

0
आपके दरवाजे पर पहुंचकर सिम को आधार से लिंक करेगा वोडाफोन

अगर आप राजस्थान में रहते हैं और वोडाफोन का सिम इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए सिम को आधार से लिंक कराने का सिर दर्द आसान हो सकता है क्योंकि कंपनी खुद आपके दरवाजे पर आकर ये काम कर जाएगी.

मोबाइल को आधार से लिंक करने के लिए टेलीकॉम ऑपरेटर वोडाफोन ने कस्टमर्स के लिए एक नई सेवा सेवा शुरू की है. इस नई सेवा के अंतर्गत वोडाफोन की वैन्स घर-घर जाकर कस्टमर्स के मोबाइल आधार से लिंक करेंगी.

मोबाइल नंबर को 6 फरवरी 2018 तक आधार से लिंक करना अनिवार्य किया गया है. अगर किसी कारण से यूजर ऐसा नहीं कर पाते हैं तो कुछ समय बाद उनका नंबर बंद कर दिया जाएगा. वोडाफोन ने आधार लिंक प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए घर-घर जाकर लोगों के मोबाइल से आधार लिंक करने की नई सुविधा शुरू की है.

वोडाफोन की वैन्स करेंगी मोबाइल से आधार लिंक

वोडाफोन ने राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में यह सेवा शुरू की है. वोडाफोन ने अपनी इस नई सर्विस के लिए मोबाइल वैन्स को लगाया है, जो ग्रामीण इलाकों में जाकर कस्टमर्स के नंबर आधार से लिंक करेंगी. आधार लिंक के साथ ये मोबाइल वैन्स यूज़र्स के सिम को 4G सिम में अपग्रेड करेंगी. इस पूरी प्रक्रिया के लिए यूज़र्स को कोई कीमत नहीं चुकानी होगी. यह प्रक्रिया पूरी तरह से मुफ्त है.

घर बैठे भी कर सकते हैं मोबाइल से आधार लिंक

मोबाइल वैन्स की सुविधा के साथ यूज़र्स चाहे तो घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल को आधार से लिंक करा सकते हैं. इसके लिए यूज़र्स को अपने मोबाइल ऑपरेटर की वेबसाइट पर जाकर मोबाइल नंबर इंटर करने के बाद मोबाइल पर रिसीव OTP को वेबसाइट पर डालना होगा. इसके बाद यूज़र को अपना आधार नंबर डालना होगा. इस प्रक्रिया के साथ यूज़र्स अपने मोबाइल को आधार से आसानी से जोड़ सकते हैं.

जहां, भारत के डिजीटलीकरण की बात की जा रही है, वहां इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि इसकी पहुंच अभी भी बहुत कमजोर है. ऐसे में कंपनियों की ओर से उठाया गया ये कदम इसमें काफी मददगार हो सकता है.

(न्यूज18 से साभार)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi