S M L

नया अाविष्कार: अब डेटा का पूरा कंट्रोल होगा यूजर्स के पास

www के अविष्कारक टिम बर्नर-ली बना रहे हैं ऐसा वेब, जो देगा आपको अपने डाटा पर कंट्रोल. नाम होगा 'solid'

Updated On: Oct 05, 2018 09:47 PM IST

FP Staff

0
नया अाविष्कार: अब डेटा का पूरा कंट्रोल होगा यूजर्स के पास

आज इस तीव्र गति से चलती दुनिया में लगभग सब इंटरनेट से जुड़ते चले जा रहे हैं. इंटरनेट दुनिया भर के लोगों का विकल्प नहीं बल्कि जरूरत बन चुका है. दोस्त बनाने से शादी करने तक, खाना बनाना सीखने से खाना मंगवाने तक, किताबें पड़ने से पैसा कमाने तक के सारे काम अब इंटरनेट पर हो रहे हैं. लेकिन कुछ समय से लोगों का विश्वास इंटरनेट से उठता जा रहा है. इसका कारण बीते समय में आई फेसबुक, वाट्सएप और वेबसाइटों डाटा लीक होने की खबर है.

वर्ल्ड वाइड वेब यानी www के अविष्कारक टिम बर्नर-ली ने कुछ ही समय बयान दिया की 'मेरा मानना है कि इंटरनेट सभी का है. यही वजह है मैं और मेरे साथी हमेशा इसके बचाव के लिए तैयार रहते हैं. जो बदलाव हमने लाने की कोशिश की है उसने पूरी दुनिया को एक साथ जोड़ दिया है. लेकिन इतना कुछ हासिल करने के बाद आज इंटरनेट एक असमानता और बटवारे की मशीन बन चूका है, जिसे कुछ बड़ी और ताकतवर संस्थाएं अपने फायदे के लिए चला रही हैं.'

यही कारण हैं कि पिछले कुछ सालों से टिम, MIT के कुछ शोधकर्ताओं के साथ मिलकर एक प्रोजेक्ट पे काम कर रहे हैं. इस प्रोजेक्ट का नाम टिम और उनके साथियों ने मिलकर solid रखा हैं. यह इंटरनेट को इस्तेमाल करने का एक नया प्लेटफार्म होगा. solid का मतलब हैं सोशल लिंक्ड डाटा. इंटरनेट चलाने के लिए जो मॉडल हम आज इस्तेमाल कर रहे हैं. उसमें हमें अपनी निजी जानकारी बड़ी-बड़ी कंपनियों को देनी पड़ती है. बदले में वे हमें अपनी वेबसाइट को चलाने की अनुमति देते हैं.

टिम ने कहा कि जिस नए प्लेटफार्म मॉडल पर वो और उनके साथी काम कर रहे हैं. वह मॉडल यूजर्स के पास उनकी जानकारी का पूरा नियंत्रण होगा. हालांकि solid अभी के वेब को ही इस्तेमाल करते हुए बनाया गया हैं, लेकिन यह अपने यूजर्स को कई प्रकार के विकल्प देगा. जैसे कि आपका डाटा कहां स्टोर होगा, कौन उसे देख पाएगा. यूजर्स अपने डाटा को किसी के भी साथ शेयर कर सकते हैं. पर किसी का भी डाटा बिना उसकी मर्जी के नहीं देख सकेंगे.

टिम का यह भी कहना है कि इस मॉडल के आने से डाटा लीक होने का डर काम हो जाएगा और इंटरनेट पे रचनात्मकता भी बढ़ेगी. टिम का मानना है solid पे इंटरनेट इस्तेमाल करना अपने आप में अलग ही अनुभव होगा. देखना यह है कि इस मॉडल का इतेमाल आम जनता कब से कर पाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi