S M L

वो 5 सरकारी ऐप, जो आपको जरूर डाउनलोड करने चाहिए

जानिए ऐसे ही पांच बेहतरीन ऐप के बारे में जो रोजमर्रा की जिंदगी में आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं

FP Staff Updated On: Jul 04, 2018 11:34 AM IST

0
वो 5 सरकारी ऐप, जो आपको जरूर डाउनलोड करने चाहिए

सरकार डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए कई ऐप लॉन्च करती है. इससे दो फायदे हैते हैं. पहला लोगों के लिए किसी भी चीज की जानकारी लेना काफी आसान हो जाता है और दूसरा ज्यादा से ज्यादा लोग डिजिटल प्लैटफॉर्म से जुड़ पाते हैं. जानिए ऐसे ही पांच बेहतरीन ऐप के बारे में  जो रोजमर्रा की जिंदगी में आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

GST Rate Finder

gst

जीएसटी के साथ सबसे बड़ी समस्या ये आती है कि काफी बार लोग समझ ही नहीं पाते कि किस चीज पर कितना टैक्स लगा है. ऐसे में लोगों को काफी मुश्किल होती है. ऐसे लोगों के लिए ये ऐप काफी फायदेमंद है. इस ऐप के जरिए लोग किस प्रोडक्ट पर कितना जीएसटी टैक्स लगा है, इसकी जानकारी आसानी से ले सकते हैं.

indian police on call

police

ये ऐप लोगों को उनकी लोकेशन के आधार पर आसपास के पुलिस स्टेशन ढूंढने में मदद करती है, ताकि किसी भी तरह की समस्या होने पर तुरंत पुलिस से संपर्क किया जा सके. इसमें रूट और डिस्टैंस जैसी सारी सुविधाएं है. इसी के साथ लोगों की सहुलियत के लिए ऐप में जिला कंट्रोल रूम और एसपी ऑफिस का नंबर भी उपलब्ध कराया जाता है

cVigil

चुनाव प्रचार के दौरान बढ़ते हेट स्पीच और आपराधिक मामलों को देखते हुए चुनाव आयोग ने इस ऐप को लॉन्च किया था. इसके जरिए लोग घटना की फोटो और वीडियो शेयर कर घटना के बारे में जानकारी दे सकते हैं.

mParivahan 

parivahan

इस ऐप के जरिए लोग अपनी गाड़ियों के लाइसेंस की डिजिटल कॉपी बनाकर इसे अपने पास रख सकते हैं. ऐसे में ये लाइसेंस हमेशा आपके पास रहेगा और इसके खोने का कोई डर भी नहीं होगा. इसके अलावा लोग इस ऐप के जरिए अपनी गाड़ी के रजिस्ट्रोशन को लेकर जानकारी भी ले सकते हैं. इसके अलावा सेकेंड हैंड गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन की जानकारी भी इस ऐप से मिल सकती है.

mPassport 

passport

इस ऐप का सबसे बड़ा फायदा ये है कि लोग कहीं से भी और कभी भी पासपोर्ट के लिए आवेदन दे सकते हैं. इसी के साथ आवेदक पासपोर्ट का स्टेटस भी इस ऐप के जरिए ट्रेक कर सकते हैं. ये ऐप पासपोर्ट बनाने के लिए जरूरी जानकारी भी देता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi