S M L

वैज्ञानिकों ने खोजा मानव शरीर का नया ऑर्गेन, जानिए क्या है यह

वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इस नए अंग के जरिए वह मनुष्य के शरीर में कैंसर फैलने के कारण और तरीकों का पता लगा सकते हैं

FP Staff Updated On: Mar 29, 2018 09:38 PM IST

0
वैज्ञानिकों ने खोजा मानव शरीर का नया ऑर्गेन, जानिए क्या है यह

वैज्ञानिकों को बड़ी सफलता हाथ लगी है. उन्होंने मानव शरीर में एक नए अंग की खोज की है. ये हैं इजरायल के डॉ डेविड कार-लॉक और डॉ पेट्रोस बेनियास. दोनों ने मिलकर माउंड सिनाइ बेथ इजरायल मेडिकल सेंटर मेडिक्स में यह खोज की है. इसका नाम 'इंटरस्टीशियम' रखा है.

दोनों को उम्मीद है कि इस नए अंग के जरिए वह मनुष्य के शरीर में कैंसर फैलने के कारण और तरीकों का पता लगा सकते हैं. वैज्ञानिकों ने कहा कि हमारी बॉडी स्किन के अंदर एक लेयर होती है, जिसे कि हम उत्तक यानी टीशू कहते हैं. इसके अंदर तरल पदार्थों से भरे कंपार्टमेंट्स हैं.

टाइम्स नाउ में छपी खबर के मुताबिक वैज्ञानिकों ने 'इंटरस्टीशियम' के बारे में बताया है कि ये स्कीन के अलावा आंत, फेफड़े, रक्त नलिका और मांसपेशियों के नीचे भी पाए जाते हैं. ये काफी लचीले होते हैं, इनके अंदर प्रोटीन की लेयर होती है.

खबर के मुताबिक वैज्ञानिकों की टीम कैंसर संबंधित रिसर्च के दौरान पित्त नलिका की जांच कर रहे थे. इस दौरान उनकी नजर खास तरह के उत्तकों पर पड़ी. इसके बाद दोनों ने न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय रोगविज्ञानी डॉ नील थिइज से संपर्क किया. उनकी सलाह पर 12 रोगियों में इसकी जांच की गई. फिर उसे प्रीजर्व कर रखा गया.

वैज्ञानिक खासे उत्साहित हैं. उन्हें लग रहा है कि खतरनाक बीमारियों में एक कैंसर पर काबू पाने में बड़ी सफलता हाथ लग सकती है.

(फोटो साभारः  डॉ नील थिइज के ट्विटर से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi