S M L

घबराएं नहीं, आधार हेल्पलाइन नंबर से चोरी नहीं होगा फोन का डेटा: UIDAI

लोगों के कॉन्टैक्ट्स लिस्ट में अचानक UIDAI का हेल्पलाइन नंबर आने से लोगों में यह डर बैठ गया है कि उनके मोबाइल फोन का डेटा चोरी हो जाएगा, लेकिन ऐसी कोई बात नहीं है

Updated On: Aug 05, 2018 08:52 PM IST

FP Staff

0
घबराएं नहीं, आधार हेल्पलाइन नंबर से चोरी नहीं होगा फोन का डेटा: UIDAI

रविवार को यूआईडीएआई ने कहा कि गूगल ने स्पष्ट किया है कि यूआईडीएआई का पुराना कॉन्टैक्ट नंबर 2014 में पुलिस/फायर संख्या 112 के साथ अनजाने में जोड़ा गया था. और तब से ही यह सिंक मैकेनिज्म के माध्यम से जारी है.

आधार अथॉरिटी UIDAI ने कहा, मोबाइल फोन में नजर आ रहे नंबर से फोन का कोई डेटा चोरी नहीं होगा. UIDAI ने कहा कि डाटा चोरी की अफवाह आधार की इमेज खराब करने के लिए फैलाई गई है. गूगल ने अनजाने में आधार हेल्पलाइन का पुराना नंबर कॉन्टैक्ट्स लिस्ट में डाल दिया है.

UIDAI के मुताबिक गूगल ने इस बात के लिए खेद भी जाहिर किया है. गूगल ने यह सुनिश्चित भी कि किया है कि वह इस अनजानी गलती को ठीक कर देगा. यूआईडीएआई का कहना है कि यूजर्स भी इस नंबर को डिलीट कर सकते हैं.

दरअसल पिछले दिनों कुछ मोबाइल फोन्स में यूजर की मंजूरी के बिना आधार हेल्पलाइन नंबर पहले से सेव होने की घटना सामने आई थी. इसका जिक्र कुछ लोगों ने ट्विटर पर किया. इसके बाद गूगल ने एंड्रायड फोन्स के ‘सेटअप विजार्ड’ में पुराना यूआईडीएआई हेल्पलाइन नंबर और 112 हेल्पलाइन नंबर ‘गलती से’ लोड हो जाने पर माफी मांगी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi