S M L

फर्जी यूजरों पर टि्वटर की गाज, पिछले 2 महीने में 7 करोड़ अकाउंट बंद

टि्वटर ने अपना अभियान तब से और तेज कर दिया है जब से उसे पता चला है कि 2016 के अमेरिकी चुनाव में रूस ने इसका गलत उपयोग किया

FP Staff Updated On: Jul 08, 2018 01:28 PM IST

0
फर्जी यूजरों पर टि्वटर की गाज, पिछले 2 महीने में 7 करोड़ अकाउंट बंद

माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ने फेक यूजर पर सख्ती दिखाई है. द वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में कहा गया है कि गलत और भ्रामक सूचनाओं के प्रचार-प्रसार पर लगाम लगाने के लिए टि्वटर ने बीते मई और जून महीने में 7 करोड़ से ज्यादा फर्जी अकाउंट बंद कर दिए हैं. यानी हर दिन 10 लाख फेक अकाउंट को बंद किया गया है.

सीबीएस न्यूज़ की एक खबर बताती है कि पिछले अक्टूबर से लेकर अबतक टि्वटर के फर्जी अकाउंट बंद करने का आंकड़ा लगभग दोगुने से भी ज्यादा तेजी से बढ़ा है. अकाउंट बंद होने का असर इस सोशल नेटवर्किंग साइट के यूजर की संख्या पर भी दिखने की संभावना जताई जा रही है.

टि्वटर ने अपना अभियान तब से और तेज कर दिया है जब से उसे पता चला है कि 2016 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस ने इस सोशल साइट का गलत उपयोग किया.

फर्जी अकाउंट बंद होने से यूजर की संख्या में संभावित कमी को लेकर कंपनी के उपाध्यक्ष डेल हार्वे ने कहा, साइट के एक्टिव यूजर पर इसका बड़ा असर नहीं पड़ने वाला. पिछले महीने टि्वटर ने हर हफ्ते लगभग 10 करोड़ स्पैमी या ऑटोमेटेड अकाउंट बनने की पहचान की थी.

हार्वे ने वॉशिंगटन पोस्ट से कहा, फिलहाल हम अभिव्यक्ति की आजादी बनाम इसके खतरों की चुनौतियों पर गौर कर रहे हैं. उन्होंने आगे कहा, अभिव्यक्ति की आजादी का कोई मतलब नहीं रह जाएगा जब लोग खुद को सुरक्षित महसूस न करें.

टि्वटर के एक प्रवक्ता ने अभी हाल में कंपनी के पहली तिमाही रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा था कि 'सूचनाओं की क्वालिटी में सुधार' की इस मुहिम से यूजर की संख्या घट सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi