S M L

अब आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले यूजर्स की सरेआम बेइज्जती करेगा Twitter!

ट्विटर के टर्म्स और सर्विस का उल्लंघन करते हुए ट्वीट करने वाले यूजर्स को सबक सिखाने के लिए कंपनी अपनी पॉलिसी में कुछ बदलाव करने वाली है

Updated On: Oct 18, 2018 12:44 PM IST

FP Staff

0
अब आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले यूजर्स की सरेआम बेइज्जती करेगा Twitter!
Loading...

ट्विटर के टर्म्स और सर्विस का उल्लंघन करते हुए ट्वीट करने वाले यूजर्स को सबक सिखाने के लिए कंपनी अपनी पॉलिसी में कुछ बदलाव करने वाली है. ट्विटर अपने प्लेटफॉर्म पर शेयर होने वाले कंटेंट की शुद्धता बनाए रखना चाहता है. पिछले कुछ वक्त में यहां शेयर हो रहे आपत्तिजनक और फेक पोस्ट्स के लिए कंपनी की काफी आलोचना हुई है. इसके लिए ट्विटर के पास लंबा-चौड़ा प्लान है.

न्यूज18 की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्विटर की पॉलिसी में सबसे बड़ा बदलाव रिपोर्ट की हुईं ट्वीट्स को लेकर आएगा. अगर किसी ट्वीट को एक या इससे अधिक लोगों ने रिपोर्ट किया है तो कंपनी पहले इस ट्वीट को कई पैरामीटर्स से मापकर देखेगी कि वो ट्विटर की पॉलिसी गाइडलाइंस का उल्लंघन करता है क्या. अगर ऐसा हुआ तो ट्वीट को इस मैसेज के साथ ब्लॉक कर दिया जाएगा कि 'ये ट्वीट अब उपलब्ध नहीं है क्योंकि इसने ट्विटर के नियमों का उल्लंघन किया है.'

इतना ही नहीं कंपनी ऐसी व्यवस्था करने वाली है कि जब तक यूजर अपनी रिपोर्ट हुई ट्वीट पर कोई एक्शन नहीं लेता या इसे डिलीट नहीं करता, तब तक वो नया ट्वीट पब्लिश भी नहीं कर पाएगा. इससे भी बढ़कर बात ये कि कंपनी ये मैसेज उस यूजर की प्रोफाइल पर अगले 14 दिनों तक टंगा रहेगा. ताकि उस अकाउंट को फॉलो करने वाले लोगों को दिखे कि उस यूजर ने कोई आपत्तिजनक ट्वीट किया था और इसे सफलतापूर्वक रिपोर्ट किया गया. ये मैसेज ट्विटर.कॉम, यूजर की प्रोफाइल और किसी भी थर्ड पार्टी ऐप से ट्विटर पर एक्सेस करने वाले को दिखेगा.

इसके अलावा एक और बदलाव होगा, वो ये कि अगर आपने किसी ट्वीट को आपत्तिजनक, स्पैम, हिंसक या धमकी भरा होने की वजह से रिपोर्ट कर रहे हैं और आप इसे अपनी टाइमलाइन पर नहीं देखना चाहते हैं, तो ट्विटर ऐसे ट्वीट 'यू रिपोर्टेड दिस ट्वीट' के मैसेज के साथ उसे हाइड कर देगा. लेकिन अगर आप उस ट्वीट को कभी देखना चाहते हैं तो उसके लिए 'व्यू' का ऑप्शन अवेलेबल होगा.

ट्विटर ये कदम आपत्तिजनक पोस्ट, फेक न्यूज, हेट स्पीच और ऑनलाइन बुलिंग को दूर करने के लिए उठा रहा है. ट्विटर ने बताया कि ये पॉलिसी रोल आउट की जा रही हैं और जल्द ही यूजर्स के इस्तेमाल के लिए अवेलेबल हो जाएंगी.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi