S M L

Google Play Store भी नहीं रहा सुरक्षित, जानिए कैसे एक TROJAN ने मचाया है आतंक

Cisco Talos की रिपोर्ट ने कहा की 'इस malware को जो बात सबसे ज्यादा खतरनाक बनाती है, वो ये है कि ये सिस्टम में घुसते ही ये सिस्टम को समझ के उसका हिस्सा बन जाता है

Updated On: Oct 16, 2018 01:46 PM IST

FP Staff

0
Google Play Store भी नहीं रहा सुरक्षित, जानिए कैसे एक TROJAN ने मचाया है आतंक

इंटरनेट असुरक्षित है, इस बात पर बहुत समय से बहस चल रही है. लेकिन पिछले एक साल में इंटरनेट को सुरक्षित बनाने को लेकर चिंता बढ़ी है. इंटरनेट के लगभग सारे सिक्योरिटी रिसर्चर, इंटरनेट को सुरक्षित बनाने में लगे हैं. यहां तक की हाल ही में इंटरनेट का Global Shutdown भी करना पड़ा. लेकिन इस सब के बीच, रिसर्चर से एक चूक हो गई.

वह चूक थी एक malware को ना पहचानने की, जो की गूगल की ऐप्स की डुप्लिकेट कॉपी बनाता है. Cisco talos के एक cybersecurity एक्सपर्ट ने इस malware को पहचान लिया है, उनके हिसाब से ये और कुछ नहीं बल्कि TROJAN है, जिसने एक ऐप का रूप ले रखा है.

यह ऐप देखने में लगभग गूगल प्ले स्टोर के आइकॉन की तरह ही दिखती है. बाकी ऐसे और भी Trojans हैं, जो प्ले स्टोर की कुछ और ऐप्स की तरह ही दिखते हैं और यही सबसे बड़ी परेशानी की बात है क्योंकि कोई भी इन ऐप्स को सही ऐप्स समझ के इनस्टॉल कर सकता है और इसकी उन्हें काफी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है.

Cisco Talos की रिपोर्ट ने कहा की 'इस malware को जो बात सबसे ज्यादा खतरनाक बनाती है, वो ये है कि ये सिस्टम में घुसते ही ये सिस्टम को समझ के उसका हिस्सा बन जाता है. अब ये malware, भेजने वाले को सिस्टम का पूरा कंट्रोल दे देता है, जो अपने हिसाब से उसे सिस्टम में कहीं से भी plugins लोड कर सकता है, srcipts डाल सकता है, यहां तक की नए डॉट नेट (.NET) कोड को भी अंजाम दे सकता है.'

TROJAN क्या है ?

TROJAN शब्द प्राचीन यूनान (greek) की एक प्रसिद्ध कहानी से आता है. TROJAN और कुछ नहीं बल्कि एक तरह का virus है, जो की एक सही और वैध software की तरह दिखता है. TROJAN अधिकतर हैकर्स या साइबर-चोर ही किसी के सिस्टम पे अपना कंट्रोल पाने के लिए छोड़ते हैं. इसके virus को एक सही फाइल या software समझ कर लोग खुद ही अपने सिस्टम में फैला देते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi