S M L

Paytm पर ऐसे चेक करें अपने ट्रेन का लाइव स्टेटस और PNR नंबर

जानिए कैसे पेटीएम से पीएनआर चेक कर सकते हैं..

Updated On: Sep 05, 2018 10:47 AM IST

FP Staff

0
Paytm पर ऐसे चेक करें अपने ट्रेन का लाइव स्टेटस और PNR नंबर

अपनी टिकट का पीएनआर स्टेटस जानने के लिए हम आमतौर पर रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट irctc पर ही जाते हैं. या फिर '139' पर SMS या कॉल करते हैं. इस दौरान काफी असुविधा भी होती है, क्योंकि एक बार में कई लोग  irctc के जरिए अपनी ट्रेन का लाइव स्टेटस या पीएनआर चेक करते हैं. इसकी वजह से कई बार वेबसाइट हैंग हो जाती है.

ऐसे में लोगों की सहूलियत के लिए अब पेटीएम भी पीएनआर स्टेटस चेक करने की सुविधा उपलब्ध करा रहा है. दरअसल अब तक लोग पेटीएम के जरिए केवल अपनी ट्रेन टिकट ही बुक सकते थे लेकिन, अब पेटीएम की नई 'पीएनआर स्टेटस सर्विस' के जरिए पीएनआर स्टेटस भी चेक कर सकते हैं. इसके अलावा लोग ट्रेन का लाइव स्टेटस भी पेटीएम की नई सर्विस के जरिए चेक कर सकते हैं.

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक पेटीएम के वाइस प्रसिडेंट अभिषेक रंजन ने बताया कि हम इस साल कई नई सर्विस शुरू करने वाले जिसमें पीएनआर स्टेटस पहली सर्विस है. इससे पहले पेटीएम ने बताया कि एक महीने में एक मिलियन से ज्यादा ट्रेन टिकट बुक कर पेटीएम irctc के बाद ट्रेन टिकट के लिए देश का सबसे बड़ा बुकिंग प्लेटफॉर्म बन गया है.

पेटीम पर ऐसे करें चेक

अपनी टिकट का पीएनआर स्टेटस चेक करने के लिए आपको पहले पटीएम की वेबसाइट https://paytm.com/train-tickets पर जाना होगा. फिर ट्रेन पर क्लिक करके अपना पीएनआर नंबर एंटर करना होगा जिसके बाद आप अपना पीएनआर स्टेटस चेक कर सकेंगे.

वाट्सऐप से भी चेक कर सकते हैं पीएनआर स्टेटस

पेटीएम के अलावा लोग वाट्सऐप के जरिए भी  ट्रेन के लाइव स्टेटस और पीएनआर स्टेटस जैसी जानकारियां ले सकते हैं.

दरअसल आईआरसीटीसी ने ट्रेवल कंपनी मेक माय ट्रिप से मिलकर एक समझौता किया है. इसके तहत अब मेक माय ट्रिप यात्रियों को ट्रेन का लाइव स्टेटस उपलब्ध कराएगी. वो भी वॉट्सऐप के जरिए.

वाट्सऐप पर ऐसे करें चेक

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में मेक माय ट्रिप का नंबर सेव करें. मेक माय ट्रिप का नंबर है 7349389104.

वॉट्सऐप पर मेक माय ट्रिप का चैट विंडो खोलें. इसके बाद आप जिस ट्रेन की जानकारी हासिल करना चाहते हैं उसका नंबर डालें.

ठीक ऐसे ही आप अपना पीएनआर नंबर डाल कर अपने बुकिंग स्टेटस की जानकारी भी पा सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi