In association with
S M L

अलविदा 2017: इस साल की ऐसी कारें जो ग्राहकों की हैं पहली पसंद

इस साल कई ऐसी कारें लॉन्च हुई हैं, जिन्हें ग्राहकों ने खूब पसंद किया है. बात करते हैं 5 ऐसी ही कारों की.

FP Staff Updated On: Dec 24, 2017 09:48 PM IST

0
अलविदा 2017: इस साल की ऐसी कारें जो ग्राहकों की हैं पहली पसंद

साल 2017 खत्म होने में बस कुछ ही दिन बचे हैं. यह साल ऑटो मार्केट के हिसाब से काफी अलग रहा. इस साल ने हमें कई नई कारों से रू-ब-रू करवाया. आज हम साल 2017 की उन 5 कारों की बात करते हैं, जिन्होंने भारतीय बाजार में अपनी गहरी छाप छोड़ी-

बलेनो- आज सबसे पहले बात करते हैं मारुति सुजुकी बलेनो की. इस कार को भारतीय बाजार में खूब पसंद किया गया है. इस कार ने ग्राहकों के स्पेस की समस्या को काफी हद खत्म करने का काम किया. इसमें कंपनी ने स्पेस पर काफी ध्यान दिया है. दूसरा इसकी माइलेज ने भी ग्राहकों को काफी आकर्षित किया. कंपनी का दावा है कि यह कार पेट्रोल में 21.4kmpl की माइलेज देती है. वहीं इसके डीजल वर्जन की एवरेज 27.39kmpl का दावा किया गया है. इस गाड़ी को नियंत्रित करना भी काफी आसान है क्योंकि स्विफ्ट से यह करीब 100 किलोग्राम हल्की है.

बलीनो (फोटो: flickr)

बलेनो (फोटो: flickr)

मारुति सुजुकी डिजायर: इस साल कंपनी ने अपनी पहले से चल रही कार स्विफ्ट डिजायर में कुछ बदलाव के साथ लॉन्च किया था. मारुति सुजुकी की स्विफ्ट डिजायर (Swift DZire) कंपनी के लिए सबसे लोकप्रिय कारों में रही है. कंपनी ने इसके नाम से स्विफ्ट हटा दिया था इसे सिर्फ डिजायर का नाम दिया गया है. इसके फ्रंट बंपर और हेडलैंप कलस्टर को नया मेकओवर दिया गया. नई डिजायर में प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, एलईडी डीआरएल और नए अलॉय वील्स लगाए गए हैं. इस कार में कई अपग्रेडड फीचर्स जैसे की टच स्क्रीन इनफोटेनमेंट सिस्टम, ऐपल कार प्ले/एंड्रॉयड ऑटो ब्लूटूथ, USB और ऑक्स सपोर्ट दिए गए हैं.

डिजायर (फोटो: wikimedia)

डिजायर (फोटो: wikimedia)

टाटा नेक्सन: टाटा ने इस साल अपनी पहली छोटी एसयूवी पांच वेरिएंट्स- एक्सई, एक्सएम, एक्सटी और एक्सज़ेड+ में लॉन्च की थी. भारत में इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 5.85 से लेकर 9.44 लाख रुपए के बीच रखी गई है. इस गाड़ी में 6.5-इंच एचडी स्क्रीन दी गई है. 8 स्पीकर्स वाला ऑडियो सिस्टम, एडजस्टेबल एसी वेंट्स और फ्लिप डाउन सेंट्रल कंसोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इस गाड़ी की डिस्प्लेस्मेंट 1198 सीसी है.

(फोटो: wikimedia)

टाटा नेक्सन (फोटो: wikimedia)

जीप कंपास: इस साल भारतीय बाजार में जीप कंपास ने भी दस्तक दी थी. कंपनी ने इसके एंट्री लेवल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 14.95 लाख रखी थी. इसके अलावा इसके Top-Spec मॉडल को 20.55 लाख में खरीदा जा सकता है. यह कंपनी का पहला ऐसा मॉडल था जिसे भारत में मैन्युफैक्चर किया जा रहा है. जीप कंपास 1.4-लीटर मल्टीएयर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और 2.0-लीटर मल्टीजेट टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन ऑप्शन में भारतीय बाजार में मौजूद है. इसकी खासियत में इसका डीजल इंजन भी शामिल है. इसका डीजल इंजन 173PS का पावर और 350Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.

(फोटो: wikimedia)

जीप कंपास (फोटो: wikimedia)

मर्सिडीज बेंज ई 220 डी: अब बात करते हैं लग्जरी कारों में शामिल मर्सिडीज ई-220 की. कंपनी इसे भारत में इस साल उतारा है. इसका एक्स शो रूम प्राइज 57 लाख 14 हजार रुपए रखा गया था. इस कार की सबसे बड़ी खासियत है कि इसका 2 लीटर का नया इंजन, जो 192 बीएचपी का पावर देता है. साथ ही इसका नया डीजल इंजन पहले के मुकाबले 17% वजन में हल्का और 13% ज्यादा माइलेज देता है. यही नहीं ये पॉल्यूशन भी कम करता है.जन 9जी-ट्रॉनिक 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है. इसकी टॉप स्पीड 240 किमी प्रति घंटा है. ई-220 डी की कीमत डीजल वेरिएंट होने के बावजूद भी मर्सिडीज ई-220 डी की पेट्रोल वेरिएंट वाली ई-क्लास के मुकाबले सिर्फ 1 लाख रुपए ज्यादा है.

 मर्सिडीज ई 200 (फोटो: Wikimedia)

मर्सिडीज ई 200 डी (फोटो: Wikimedia)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गणतंंत्र दिवस पर बेटियां दिखाएंगी कमाल!

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi