S M L

ये 5 बातें जानने के बाद आप भी हो जाएंगे इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर मजबूर!

इलेक्ट्रिक कार बचत और पर्यावरण को बचाने के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है

FP Staff Updated On: Jul 11, 2018 12:57 PM IST

0
ये 5 बातें जानने के बाद आप भी हो जाएंगे इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर मजबूर!

तेल के दाम आगे जाकर कम होंगे, ये कह पाना बेहद मुश्किल है. पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम की मार सबसे ज्यादा आम आदमी को झेलनी पड़ रही है. साथ ही पर्यावरण को भी ये काफी नुकसान पहुंचा रहा है. ऐसे में इलेक्ट्रिक कार बचत और पर्यावरण को बचाने के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है. इसके अनेकों लाभ है. पढ़ें इलेक्ट्रिक कार से जुड़ी ऐसी 5 अहम बातें, जिनको जानने के बाद आप भी इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर हो जाएंगे मजबूर...

1. यही फ्यूचर है: इलेक्ट्रिक कारें टेक्नॉलजी का फ्यूचर है. ऐसे में आज ही अपने लिए इलेक्ट्रिक कार खरीदें और इस लीग के लीडर बनें.

2. पैसे की बचत: इलेक्ट्रिक कार खरीदने की सबसे बड़ी वजहों में से एक है पैसे की बचत. इस कार में आपको एक रुपए प्रति किलोमीटर से भी कम खर्च उठाना पड़ेगा. पेट्रोल कार के मुकाबले ये 80 फीसद तक सस्ती पड़ेगी.

3. मैनटेनेंस: इलेक्ट्रिक कार का मैनटेनेंस न के बराबर होता है. जहां पेट्रोल/डीजल में 2000 मूविंग पार्ट्स होते हैं. जब कि इलेक्ट्रिक में महज 20 मूविंग पार्ट्स ही होते हैं. इसके चलके इसे जीरो मैनटेनेंस कार भी कह सकते हैं.

4. कहीं भी कर सकते हैं चार्ज: इलेक्ट्रिक कार को लेकर लोगों के मन में सबसे पहला सवाल ये उठता है कि चार्जिंग खत्म हो गई तो क्या करें. लेकिन आपको इस बात की टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. आपको चार्ज करने के लिए कार को सिर्फ किसी 16Amp के पावर सोर्स में लगाना होगा.

5. प्रदूषण का सवाल ही नहीं: बढ़ते वायु प्रदूषण को रोकने के लिए इलेक्ट्रिक कार एक बेस्ट ऑप्शन है. ये कार धुआं नहीं फेंकती. ऐसे में प्रदूषण का सवाल ही नहीं उठता.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi