S M L

वॉट्सऐप मैसेज रियल है या फेक, ऐसे करें चेक

वॉट्सऐप ने अखबारों में पूरे पेज का विज्ञापन देकर बताने की कोशिश की है कि आप कैसे फेक न्यूज की पहचान करेंगे

FP Staff Updated On: Jul 10, 2018 08:32 PM IST

0
वॉट्सऐप मैसेज रियल है या फेक, ऐसे करें चेक

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप के माध्यम से फैल रहे अफवाहों और फेक न्यूज के कारण भीड़ द्वारा की जा रही हत्याओं के बाद सरकार ने इस मैसेजिंग ऐप से इसपर रोक लगाने के लिए कदम उठाने को कहा था. अब वॉट्सऐप ने अखबारों में पूरे पेज का विज्ञापन देकर बताने की कोशिश की है कि आप कैसे फेक न्यूज की पहचान करेंगे.

फॉरवर्डेड मैसेज के लिए आ रहा नया फीचर

वॉट्सऐप ने बताया है कि वह जल्द ही एक ऐसा फीचर लाने वाला है जिसके जरिए यूजर्स यह पता लगा सकेंगे कि यह मैसेज फॉरवार्डेड है या नहीं. इस फीचर के आने के बाद वॉट्सऐप फॉरवार्ड मैसेज पर 'फॉरवॉर्डेड' का लेवल लगा रहेगा.

अगर मैसेज दिलाते हैं गुस्सा तो न करें फॉरवर्ड

वॉट्सऐप ने अपने टिप्स में यूजर्स से कहा है कि अगर कोई मैसेज/इंफॉर्मेशन आपको दुखी करता है तो आप सवाल कीजिए. अगर आप कुछ पढ़ते हैं जो आपको गुस्सा दिलाता है और दुखी करता है, तो आप पूछिए कि क्या यह इसी लिए भेजा गया है. अगर इसका उत्तर हां है तो ऐसे मैसेजेस को भेजने से पहले कई बार सोचिए.

अंधविश्वास करने से पहले करें चेक

वॉट्सऐप ने कहा है कि कई बार हमें ऐसी कहानियां मिलती हैं जिनपर विश्वास करना काफी मुश्किल होता है. इसलिए ऐसी बातों पर अंधविश्वास करने से पहले इन्हें चेक किया करें. इसकी उम्मीद ज्यादा है कि ऐसे मैसेज सच न हो.

स्पेलिंग मिस्टेक्स और खराब व्याकरण से पकड़े फेक न्यूज

वॉट्सऐप ने विज्ञापन के जरिए बताया है कि अफवाह वाले मैसेजेस और फेक न्यूज में तमाम स्पेलिंग मिस्टेक्स और खराब व्याकरण होता है. ऐसे में इन बातों पर ध्यान देकर भी आप इन्हें पहचान सकते हैं.

टेक्स्ट की तरह ही फोटो और वीडियो को भी करें क्रॉसचेक

मैसेजिंग ऐप ने बताया है कि जैसे आप टेक्स्ट मैसेजेस को चेकर करते हैं ठीक उसी तरह फोटो और वीडियो को भी ध्यान से चेक करें. वॉट्सऐप ने बताया है कि लोगों को भ्रमित करने के लिए वीडियो को आसानी से एडिट और फोटोशॉप किया जा सकता है. टिप्स में कहा गया है कि कई बार ऐसा होता है कि फोटो तो सही हो लेकिन फोटो को लेकर जो कहानी गढ़ी गई है, वह गलत हो. ऐसे में आप इसे ऑनलाइन जरूर चेक करें.

किसी जानकारी को कई वेबसाइट और ऐप पर करें चेक

कभी भी वॉट्सऐप पर शेयर की गई लिंक पर भरोसा न करें. कई बार ऐसा लगता है कि वो सही हो पर ऐसा जरूरी नहीं है. इसके साथ ही इन्हें कई वेबसाइट और ऐप पर भी चके करें. अगर कई जगहों पर स्टोरी मौजूद है तो इसकी चांस ज्यादा है कि वह सही हो.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi