S M L

जानें Apple के CEO टिम कुक के नेतृत्व में कंपनी की उपलब्धियां और असफलताएं

ये बात झूठलाई नहीं जा सकती कि इन सात सालों में टिम ने कंपनी की सफलता के रास्ते में आने वाली असफलताओं को कभी भी हावी नहीं होने दिया

Updated On: Aug 24, 2018 05:05 PM IST

FP Staff

0
जानें Apple के CEO टिम कुक के नेतृत्व में कंपनी की उपलब्धियां और असफलताएं

24 अगस्त, 2018 नहीं 2011, जब टिम कुक एपल के सीईओ बनें. लेकिन टिम के बतौर सीईओ कार्यभार संभालने के छह हफ्ते के बाद ही कंपनी के सह-संस्थापक स्टीव जॉब्स गुजर गए. कंपनी को नए मुकाम पर पहुंचाने का पूरा भार कुक के कंधों पर आ गया. ऐसे में इन सात सालों में हम कुक के नेतृत्व में एपल की उन प्रमुख उपलब्धियों की चर्चा करेंगे जिसने कंपनी को सफलता के शिखर पर लाकर खड़ा कर दिया-

कुक के नेतृत्व में जब एपल पहली ट्रिलियन डॉलर कंपनी बनी

जब कुक ने साल 2011 में कंपनी के सीईओ का कार्यभार संभाला था तब कंपनी का टर्नओवर 350 डॉलर हुआ करता था. लेकिन इन सात सालों में ही कंपनी के टर्नओवर में एक लंबा उछाल देखा गया है. कंपनी की टर्नओवर इस साल ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गई.

एपल वॉच की लॉन्च और मार्केट में उसकी बढ़ती डिमांड

एपल की वॉच यानी घड़ी की लॉन्चिंग साल 2014 में हुई थी.इन चार सालों में इसे इतना पसंद किया गया कि ऐपल दुनिया की सबसे बड़ी वॉचमेकर यानी घड़ी बनाने वाली कंपनी बन गई है.

एपल सर्विसेज बिजनेस फॉर्चयुन 500 कंपनी जैसी बड़ी है

एपल के सर्विस डिवीजन में डिजिटल कंटेंट और सेवाएं, एपलकेयर,एपल पे,लाइसेंसिंग और अन्य सेवाएं शामिल हैं. इनमें आईट्यून्स, एप स्टोर, एपल म्यूजिक और आईक्लाउड शामिल हैं. पिछले 13 महिनों में एपल के सर्विसेज डिवीजन में बढ़ियां ग्रोथ दर्ज किया गया है.

कंपनी की तमाम उपलब्धियों के बीच ऐसा वक्त भी आया जब असफलताओं ने दरवाजा खटखटाया है, जैसे-

ऐपल मैप का काम करना बंद कर देना

आपके फोन में जैसे गूगल मैप होता है वैसे ही ऐपल के फोन में एपल मैप होता है. जब मैप के काम ना करने की शिकायत कंपनी को मिलने लगी तो 2012 में कुक ने अपने ग्राहकों को एक खुल खत लिख कर माफी मांगी थी.

'बैट्रीगेट' और आईफोन के पुराने फोन का स्लो हो जाना

एपल के लिए यह काफी शर्मिंदगी की बात थी जब यह बात सामने आई की कंपनी फोन की बैट्री को दबाकर उसके प्रदर्शन को स्लो कर देती है. इसके बाद कुक को बहुत सारी निंदाओं का सामना  करना पड़ा और अंतत: इस मामले का समाधान भी कुक ने ग्राहकों से माफी मांगकर निकाल ली.

ये बात झूठलाई नहीं जा सकती कि इन सात सालों में  टिम ने कंपनी की सफलता के रास्ते आने वाली सारी असफलताओं को कभी भी हावी नहीं होने दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi