S M L

Mouth Cancer: इस देसी मशीन से 15 मिनट में चलेगा पता आप शिकार होंगे या नहीं

वैज्ञानिकों का दावा है कि यह उपकरण संबंधित व्यक्ति की जांच के महज 15 मिनट के भीतर उसे Mouth Cancer होने की आशंका के बारे में सटीक जानकारी देता है

Updated On: Dec 04, 2018 05:00 PM IST

Bhasha

0
Mouth Cancer: इस देसी मशीन से 15 मिनट में चलेगा पता आप शिकार होंगे या नहीं

देश में माउथ कैंसर के बढ़ते खतरे के प्रति आम लोगों को समय रहते सचेत करने के लिए परमाणु ऊर्जा विभाग के इंदौर स्थित एक प्रमुख वैज्ञानिक संस्थान ने विशेष उपकरण विकसित किया है. वैज्ञानिकों का दावा है कि यह उपकरण संबंधित व्यक्ति की जांच के महज 15 मिनट के भीतर उसे माउथ कैंसर होने की आशंका के बारे में सटीक जानकारी देता है.

राजा रमन्ना प्रगत प्रौद्योगिकी केंद्र (आरआरसीएटी) में चिकित्सा उपकरणों के विकास से जुड़े विभाग के प्रमुख वैज्ञानिक शोभन कुमार मजुमदार ने संवाददाताओं को बताया कि ऑन्कोडाइग्नोस्कोप नाम का यह उपकरण टैबलेट  कंप्यूटर आधारित है और आकार में छोटा होने के कारण आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है.

उन्होंने बताया कि ऑन्कोडाइग्नोस्कोप से पेंसिल के आकार वाली फाइबर ऑप्टिक प्रोब (मेडिकल यंत्र) जुड़ा होता है. इसे संबंधित व्यक्ति के मुंह में डालकर कैंसर की जांच की जाती है जिसका नतीजा मॉनीटर पर दिखाई देता है. मजुमदार के मुताबिक अलग-अलग अस्पतालों और स्वास्थ्य शिविरों में सैकड़ों मरीजों पर ऑन्कोडाइग्नोस्कोप का सफल परीक्षण किया गया है.

15 मिनट के भीतर चलेगा पता, कैंसर की आशंका है या नहीं

उन्होंने दावा किया कि इस उपकरण के जरिए जांच से महज 15 मिनट के भीतर पता चल सकता है कि संबंधित व्यक्ति को माउथ कैंसर की आशंका है या नहीं. यह उपकरण मुख कैंसर की जांच के मामले में 90 प्रतिशत तक सही नतीजे देने में सक्षम है.

मजुमदार ने बताया कि करीब 15 साल के लगातार रिसर्च के बाद तैयार उन्नत उपकरण को विकसित करने में आरआरसीएटी को करीब 2.5 लाख रुपए का खर्च आया है.

उन्होंने बताया, 'इस उपकरण की तकनीक को विनिर्माण इकाइयों को स्थानांतरित करने की सरकारी प्रक्रिया जारी है. हमें उम्मीद है कि यह उपकरण आम लोगों के बीच जल्द पहुंचकर कैंसर से जंग में मददगार साबित होगा.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi