S M L

टाटा नैनो: जब दुनिया की सबसे सस्ती कार बनी सबसे महंगी

ये कार मिडिल क्लास फैमिली के लिए बिलकुल परफेक्ट मानी जा रही थी. इसकी दो वजह थी पहली इसकी कीमत और दूसरी इसका कंफर्ट

Updated On: Jan 10, 2018 12:10 PM IST

FP Staff

0
टाटा नैनो: जब दुनिया की सबसे सस्ती कार बनी सबसे महंगी

साल था 2008, जब लोगों के बीच अचानक एक खबर पर चर्चा होने लगी. खबर थी कि जल्द ही मात्र एक लाख रुपए की कीमत वाली एक कार लॉन्च होने वाली है. इस कार का नाम रखा गया टाटा नैनो. एक ऐसी कार जिसके दुनिया की सबसे सस्ती कार होने का दावा किया जा रहा था. लखटकिया कार के किस्से लोगों के जुबान पर थे. ये कार मिडिल क्लास फैमिली के लिए बिलकुल परफेक्ट मानी जा रही थी. इसकी दो वजह थी- पहली इसकी कीमत और दूसरी इस छोटे से कार का कंफर्ट.

10 जनवरी को दिल्ली के 9वें ऑटो एक्स्पो मेले में नैनो का फर्स्ट लुक सबके सामने आया. इसमें कई खासियतें थी. इसको एक छोटी क्यूट कार के तौर पर देखा जा रहा था, जिसे लोग पसंद भी कर रहे थे.  कपंनी का दावा था कि ये कार टू व्हीलर के मुकाबले कम प्रदूषण फैलाएगी.

पहला मॉडल (2009)

nano

मार्च 23 2009 को इसका पहला मॉडल लॉन्च हुआ. टाटा नैनो एसटीडी, टाटा नैनो एक्स एल और टाटा नैनो सी एक्स. इनकी कीमत थी लगभग 1 लाख 67 हजार रुपए. छोटी कार के बाजार के लिए ये बड़ी बात थी कि टाटा मोटर्स ने इतनी कम कीमत में सरकार के सारे नियमों को मानते हुए लोगों के लिए एक कंफर्टेबल कार लॉन्च कर दी थी.

गोल्ड प्लस नैनो कार

nano gold

ये नैनो कैटेगरी की अब तक की सबसे महंगी कार है. ये कार 2011 में लॉन्च हुई थी- जिसकी कुल कीमत 22 करोड़ से ज्यादा थी. इस कार को बनाने में 22 कैरेट का 80 किलो सोना, 15 किलो चांदी इस्तेमाल किया गया था. हालांकि ये कार कभी भी खरीदी या बेची नहीं गई और सिर्फ प्रदर्शनी में सजावट के तौर पर पेश की गई.

टाटा नैनो ट्वीस्ट

nano twist

 

टाटा नैनो के ट्वीस्ट  मॉडल को स्टाइलिश रखने की कोशिश की गई. इसके दो मॉडल लॉन्च किए गए थे- एक्स टी और एक्स ई. एक्स टी चार रंगो में उपल्बध है, जबकि एक्स ई तीन रंगो में उपल्बध है. इसकी कीमत 2.43 लाख है.

टाटा जेन एक्स नैनो एएमटी

nano gen x

इसके लुक में नैनो के मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा कुछ बदलाव नहीं किया गया था. लेकिन यह मॉडल अब ज्यादा प्रीमियम फील देने वाला बनाया गया था. नैनो खासियत थी- इसकी कीमत. पर इस नए मॉडल में बैठ कर आपको नहीं लगेगा की अाप सस्ती कार में बैठे हैं.

इस कार में इस्तेमाल होने वाली हर एक चीज की क्वालिटी पर खास तवज्जो दी गई थी. नैनो की सारी गाड़ियां अब तक केवल पेट्रोल से ही चलती हैं. पर दो सालों से खबर आ रही है कंपनी अपना नैनो डीजल मॉडल भी लॉन्च कर सकती है. फिल्हाल कंपनी की तरफ से इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है, पर दस सालों का नैनो का ये सफर बेहद दिलचस्प रहा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi