S M L

SpaceX ने लॉन्च किया सबसे पावरफुल फॉल्कन हेवी रॉकेट, स्पेस में साथ गई स्पोर्ट्स कार

दुनिया के इस सबसे शक्तिशाली रॉकेट का टेस्ला के अरबपति मालिक एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने निर्माण किया है

FP Staff Updated On: Feb 07, 2018 09:37 AM IST

0
SpaceX ने लॉन्च किया सबसे पावरफुल फॉल्कन हेवी रॉकेट, स्पेस में साथ गई स्पोर्ट्स कार

मंगलवार को अमेरिका में दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट लॉन्च किया गया है. टेस्ला के अरबपति मालिक एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने फाल्कन हेवी रॉकेट को फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया.

वर्तमान में दूसरे रॉकेट अपने साथ जितना भार ले जा सकते हैं, फॉल्कन हेवी उसके मुकाबले दोगुना भार को ले जाने की क्षमता रखता है. फाल्कन हेवी रॉकेट का वजन लगभग 63.8 टन है, जो तकरीबन दो स्पेस शटल के वजन के बराबर है. 27 मर्लिन इंजन वाले इस रॉकेट की लंबाई 230 फुट है.

फॉल्कन हेवी रॉकेट के साथ टेस्ला रोडस्टर स्पोर्ट्स कार भी स्पेस भेजी गई है.

रॉकेट लॉन्च होने के बाद स्पेसएक्स के कमेंटेटर लॉरेन लियॉन्स ने कहा, ‘वाह, क्या तुम लोगों ने देखा? यह बहुत बढ़िया था.

कैलिफोर्निया के हावथोर्न हेडक्वॉर्टर से लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए कंपनी के कर्मचारियों ने फाल्कन हेवी रॉकेट लॉन्चिंग का सीधा प्रसारण देखा. इस खास नजारे को देखने के लिए दर्शकों ने स्पेस सेंटर से करीब 8 किलोमीटर दूर कोकोआ बीच के पास कैंपग्राउंड तैयार किया था.

Falcon Heavy Rocket

फाल्कन हेवी रॉकेट की लॉन्चिंग

स्पेसएक्स के सीईओ की मानें तो इस रॉकेट की पहली उड़ान की सफलता 50 प्रतिशत थी लेकिन यह सफलतापूर्वक लॉन्च होने में कामयाब रहा. लगभग 50 साल पहले जिस पैड से मानव का चांद पर जाने का सफर शुरू हुआ, उसमें स्पेसएक्स ने अपने फाल्कन-9 और फाल्कन हेवी रॉकेटों के अनुकूल बदलाव लाया है.

रॉकेट लॉन्च के संबंध में स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने इससे पहले ट्वीट कर के कहा था, 'पूरी दुनिया से लोग सबसे बड़े रॉकेट और आतिशबाजी के प्रदर्शन को देखने के यहां लिए पहुंच रहे हैं. लगभग 50 साल पहले जिस पैड से मानव का चांद पर जाने का सफर शुरू हुआ, उसमें स्पेसएक्स ने अपने फाल्कन 9 और फाल्कन हेवी रॉकेटों के अनुकूल बदलाव लाया है.'

यह रॉकेट सैटरन 5 के बाद सबसे ज्यादा लोड लेकर जाने वाला रॉकेट होगा. केप केनेडी स्पेस सेंटर से ही सबसे पहले 'मून मिशन' की भी शुरुआत की गई थी.

दुनिया के इस सबसे शक्तिशाली रॉकेट का टेस्ला के अरबपति एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने निर्माण किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi