S M L

रॉकेट कंपनी ने आसमान में भेजा बड़ा सा 'डिस्को बॉल', एस्ट्रोनॉमर्स हुए खफा

कंपनी ने खुलासा किया है कि उसने अपने रॉकेट के साथ एक बड़ा सा बॉल भी पृथ्वी की कक्षा में भेजा है, जो अगले 9 महीनों तक पृथ्वी का चक्कर लगाएगी

Updated On: Jan 29, 2018 05:18 PM IST

FP Tech

0
रॉकेट कंपनी ने आसमान में भेजा बड़ा सा 'डिस्को बॉल', एस्ट्रोनॉमर्स हुए खफा

पिछले हफ्ते स्पेस स्टार्टअप रॉकेट लैब ने चोरी-छुपे आसमान में एक बहुत बड़ा सा 'डिस्को बॉल' भेजा है. रात में सबसे ज्यादा चमकने वाले 3 फुट के इस बॉल को ह्यूमैनिटी स्टार का नाम दिया गया है. लेकिन दुनिया भर के कुछ एस्टोनॉमर्स कंपनी के इस काम से खुश नहीं हैं. उनका कहना है कि कंपनी स्पेस में कचरा फैला रही है.

दरअसल रॉकेट लैब ने पिछले हफ्ते न्यूजीलैंड के एक सुदूर इलाके से एक रॉकेट के जरिए तीन सैटेलाइट लॉन्च किया. लेकिन कंपनी ने अब ये पहली बार खुलासा किया है कि उसने इसी रॉकेट के साथ एक बड़ा सा बॉल भी पृथ्वी की कक्षा में भेजा है, जो अगले 9 महीनों तक पृथ्वी का चक्कर लगाएगी. बस इसके बाद कंपनी की मुसीबत बढ़ गई लगती है.

इस 3 फुट के गोले को इस तरह बनाया गया है कि ये बड़ी मात्रा में पृथ्वी पर लाइट रिफ्लेक्ट करता है. इसे नंगी आंखों से भी देखे जा सकने की बात कही गई है. कंपनी ने इसे ह्यूमैनिटी स्टार का नाम दिया है और बताया है कि उसने इसे आसमान में इसलिए भेजा है ताकि लोग एकता की ताकत महसूस कर सकें, वो एक बार ये महसूस करें कि वो एक ही आसमान के नीचे हैं और उन्हें अपनी समस्याएं मिलकर सुलझानी होंगी.

लेकिन एस्ट्रोनॉमर्स ने कंपनी के इस कदम की निंदा की है. उनका कहना है कि इससे लाइट पॉल्यूशन फैलेगा. लाइट पॉल्यूशन की वजह से लोगों का निद्रा-चक्र प्रभावित होता है. साथ ही स्टडी और रिसर्च कर रहे एस्ट्रोनॉमर्स को भी इस चमकते हुए बॉल से परेशानी होगी.

कोलंबिया यूनिवर्सिटी के एस्ट्रोबायोलॉजी के प्रोफेसर केलब शार्फ ने साइंटिफिक अमेरिकन में लिखा कि आसमान में एक चमकता हुआ गोला छोड़ना निंदनीय है. ये इतने बड़े स्पेस में हमारे छोटे से अस्तित्व की याद दिलाता है क्योंकि ये हरकत उस अमूल्य चीज के साथ छेड़छाड़ है, जिसकी हमें रक्षा करने की जरूरत है.

हालांकि, इतनी आलोचना के बाद कंपनी ने सफाई भी पेश की है. इस सफाई में उन्होंने वही कहा है जो वो अब तक कहते रहे थे. कंपनी का कहना है कि ये स्टार आपको बस 1 सेकेंड के लिए दिखाई देगा. ये 9 महीनों के लिए कक्षा में घूमता रहेगा. ये लोगों को हमारे संदेश की याद दिलाता रहेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi