S M L

वेजिटेरियन बनना चाहते हैं तो बस ऐसी तस्वीर देखा कीजिए

ब्रिटेन के मनोचिकित्सकों ने एक खास स्टडी करके बताया है कि कैसे नॉनवेज खाने की इच्छा कम की जा सकती है

Bhasha Updated On: Aug 06, 2018 04:47 PM IST

0
वेजिटेरियन बनना चाहते हैं तो बस ऐसी तस्वीर देखा कीजिए

अगर आप तमाम कोशिशों के बावजूद नॉनवेज नहीं छोड़ पा रहे हैं तो आपकी मुश्किल थोड़ी आसान हो सकती है. एक हालिया स्टडी से पता चला है कि अगर आप जानवरों के मासूम बच्चों की तस्वीरें देखें तो नॉनवेज खाने की इच्छा में कमी आती है. इन तस्वीरों का असर पुरुषों के बजाय महिलाओं पर ज्यादा होगा.

पशुओं के हित के लिए काम करने वाली पेटा जैसी संस्थाएं अक्सर मेमनों और बछड़ों की तस्वीरों का इस्तेमाल करती हैं. वैसे इस बात के अभी पुख्ता सबूत नहीं मिल पाए हैं कि उनके अभियान पर इन तस्वीरों का कितना गहरा असर पड़ता है.

कितना हुआ असर?

ब्रिटेन की लैंकास्टर यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन के मनोचिकित्सकों ने महिलाओं और पुरुषों को बछड़ों, कंगारूओं के बच्चों, सूअर के बच्चों और मेमनों की तस्वीरें दिखाई. इसी के साथ यह जांच की कि क्या इससे मांस खाने की उनकी इच्छा पर कोई असर पड़ा.

शोधकर्ताओं ने कहा, ‘हमने पाया कि पुरुषों और महिलाओं दोनों को पशुओं के बच्चे बहुत प्यारे लगे और उनमें बच्चों के प्रति स्नेह का भाव आया.’ हालांकि पुरुषों और महिलाओं में ये सकारात्मक भावनाएं अलग-अलग तरह से आई. शोध के मुताबिक महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की मांसाहार की इच्छा पर कम असर पड़ा.

लैंकास्टर यूनिवर्सिटी की जारेड पियाजा ने बताया कि ऐसा इसलिए हो सकता है कि आज भी महिलाओं की भूमिका देखरेख करने वाली की होती है. उन्होंने बताया कि शोध में पता चला कि महिलाओं का बच्चों के प्रति भावनात्मक लगाव ज्यादा होता है और उनमें पशुओं के बच्चों के प्रति सहानुभूति पैदा हो जाती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi