S M L

उंगलियों के कंपन से व्यक्ति को पहचान सकेंगे स्मार्ट घर, कारें

यह बायोमेट्रिक आधारित प्रणालियों से अलग है जिनमें टच स्क्रीन, फिंगरप्रिंट रीडर या अन्य महंगे हार्डवेयर शामिल है जिन्हें लेकर सुरक्षा संबंधी चिंता बनी रहती है

Updated On: Oct 30, 2017 08:26 PM IST

Bhasha

0
उंगलियों के कंपन से व्यक्ति को पहचान सकेंगे स्मार्ट घर, कारें

वैज्ञानिकों ने कम लागत वाली एक नई सुरक्षा प्रणाली विकसित की है. यह प्रणाली उंगलियों के कंपन के आधार पर व्यक्ति को सटीक ढंग से पहचान कर उन्हें स्मार्ट घरों, कारों और उपकरणों तक पहुंच दे सकती है.

स्मार्ट एक्सिस प्रणाली को वाइबराइट कहा जाता है. जब उंगलियां किसी ठोस सतह को छूती है तो यह प्रणाली यूजर को सत्यापन की इजाजत देती है. इसे अमेरिका की रूटगर्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने विकसित किया है. यह प्रणाली पासकोड, व्यवहार और शारीरिक गुणों को मिलाकर बनाई गई है. यह कंपन संकेतों पर आधारित है.

बायोमेट्रिक प्रणाली से अलग होगा यह

यह परंपरागत पासवर्ड आधारित प्रणालियों से अलग है. यह बायोमेट्रिक आधारित प्रणालियों से भी अलग है जिनमें टच स्क्रीन, फिंगरप्रिंट रीडर या अन्य महंगे हार्डवेयर शामिल है जिन्हें लेकर सुरक्षा संबंधी चिंता बनी रहती है.

यूनिवसिटी के प्रोफेसर यिंगयिंग चेन ने कहा, ‘हर किसी की उंगली की हड्डी का ढांचा अनोखा होता है, हर किसी की उंगली सतह पर अलग-अलग दबाव बनाती है. सेंसर शारीरिक और व्यवहार संबंधी अंतर को पहचान कर सटीक व्यक्ति की पहचान कर सकते हैं.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi