S M L

साइंटिस्ट्स ने पता लगाया कीड़ों को कैसी दिखती है दुनिया

साइंटिस्ट्स ने इंसेक्ट्स के विजन को और करीब से समझने के लिए बनाए 3D ग्लासेज

FP Staff Updated On: Feb 09, 2018 03:47 PM IST

0
साइंटिस्ट्स ने पता लगाया कीड़ों को कैसी दिखती है दुनिया

आपके मन में भी कभी न कभी ये सवाल जरूर उठा होगा कि आखिर कीट-पतंगों को दुनिया कैसी दिखती होगी. वैज्ञानिकों ने मैंटिस नाम की कीड़े की प्रजाति के आंखों पर 3D ग्लासेज लगाए है ताकि इससे उनके देखने के नजरिये को और करीब और बेहतर तरीके से समझा जा सके.

दरअसल, रिसर्च में सामने आया है कि इंसेक्ट्स यानी कीड़ों में एक बिल्कुल ही अलग तरह का विजन होता है जो कि दूसरे सभी प्राणियों से अलग है. रिसर्चर्स ने इनके विजन को इंसानों की आंखों से तुलना करने के लिए मधुमक्खी के मोम से ग्लास को इनकी आंखों पर चिपकाकर एक्सपेरिमेंट किया.

ब्रिटेन की न्यूकैसल यूनिवर्सिटी की न्यूरोसाइंस टीम ने अपने रिसर्च में कहा है कि इंसेक्ट्स में एक अलग तरह का 'स्टीरियो साइट' होता है जिसमें दो व्यूज मिलकर एक इमेज बनाते हैं, जो कि आने वाले दिनों में रोबोटिक्स में बहुत काम आ सकता है.

उन्होंने ये भी पाया कि मैंटिस की नजर सिर्फ 'मूविंग इमेजेज' के लिए ही काम करती है जबकि इंसानों की आंखें 3D स्टीरियो विजन के वक्त हरेक आंख से दिखती हुई पिक्चर की डिटेल्स को इकठ्ठा करती है.

इकोलोजिस्ट का कहना है कि 'मैंटिस सिर्फ चलते-फिरते शिकार पर ही हमला करता है तो इसके 3D के लिए जरुरी नहीं है कि वो स्थिर हो तब भी काम करे उन्होंने ऑब्जर्व किया है कि पिक्चर्स की डिटेल्स में उसकी कोई खास दिलचस्पी नहीं रहती है, लेकिन वो सिर्फ ऐसी जगहों को देखता है जहां पिक्चर में लगातार बदलाव आ रहे हो.'

बता दें कि मंकी, कैट, हॉर्स, उल्लू जैसे कुछ ही जानवर है जिनमें स्टीरियो विजन होता है, लेकिन अब शिकारी कीट मैंटिस भी एकमात्र कीट है जो कुछ इसी विजन से देखता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi