S M L

सिंगापुर में रोबोट जोड़ रहा है लकड़ी की कुर्सियां

सिंगापुर के नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का तैयार किया गया एक रोबोट मशहूर स्वीडिश फर्नीचर कंपनी आइकिया की लकड़ी की कुर्सी को मात्र आठ मिनट, 55 सेकेंड में जोड़ सकता है

Updated On: Apr 19, 2018 07:53 PM IST

Bhasha

0
सिंगापुर में रोबोट जोड़ रहा है लकड़ी की कुर्सियां

फर्नीचर के लिए तख्तों और पेंच को कसने के निर्देशों का पालन करने से होने वाली परेशानी अब बीते जमाने की बात हो सकती है. क्योंकि नए रोबोट, इंसानों के लिए पेचीदा समझे जाने वाला यह काम आसानी से कर रहे हैं.

सिंगापुर के नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का तैयार किया गया एक रोबोट मशहूर स्वीडिश फर्नीचर कंपनी आइकिया की लकड़ी की कुर्सी को मात्र आठ मिनट, 55 सेकेंड में जोड़ सकता है.

इस मशीन में दो मैकेनिकल हाथ और ग्रिपर (हाथ जैसा हिस्सा) लगे हैं. यह रोबोट अपने थ्रीडी कैमरे की मदद से फर्श पर बिखरे हिस्सों की तस्वीरें लेता है और एक एक करके उन्हें जोड़कर कुर्सी तैयार करता है.

विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर और रोबोट का विकास करने वाली टीम के चीफ फाम कुआंग कुओंग ने कहा कि टीम ऑटोमोटिव और एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री के साथ भी काम कर रही है जहां रोबोट का इस्तेमाल एयरक्राफ्ट में छेद करने जैसे काम के लिए किया जा सके.

लेकिन जो लोग आइकिया के दूसरे फर्नीचर जोड़ने के लिए रोबोट की मदद लेने की सोच रहे हैं, उन्हें निराश होना पड़ सकता है क्योंकि यह रोबोट केवल कुर्सी ही जोड़ सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi